File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के अवसर पर रविवार को कई विदेशी नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी। उनके इजराइली समकक्ष नफ्ताली बेनेट ने भारत को और अधिक ”उपलब्धियां” हासिल करने की शुभकामना दी।

    नेपाल, श्रीलंका, भूटान, ऑस्ट्रेलिया, मालदीव और मॉरिशस के नेताओं ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी जिसका प्रधानमंत्री ने मोदी ने आभार जताया और इन देशों के साथ भारत के संबंधों को रेखांकित किया।  

    ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भारत और ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। साथ ही कहा कि उनका देश भारत के साथ विश्वास, सम्मान और साझा मूल्यों पर आधारित घनिष्ठ संबंधों को संजोता है।

    इसके जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ” मेरे मित्र स्कॉट मॉरिसन, आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद। भारत भी साझा मूल्यों और लोगों से लोगों के बीच मजबूत संबंधों के आधार पर ऑस्ट्रेलिया के साथ अपनी जीवंत साझेदारी को संजोता है।”

    भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय शेरिंग ने भी स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए इस कठिन समय में सहायता के लिए भारत सरकार और उसकी जनता का आभार जताया।

    श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने ट्वीट कर अपने देश की ओर से भारत को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। मोदी ने शेरिंग और राजपक्षे को भी धन्यवाद दिया।

    मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने भी मोदी को ट्वीट कर शुभकामनाएं दीं। मोदी ने इन नेताओं से भारत के करीबी संबंधों का जिक्र करते हुए आभार जताया।