G-20 Summit 2023
Pic : Ani

Loading

नई दिल्ली : भारत की अध्यक्षता में G-20 विदेश मंत्रियों की बैठक (Foreign Ministers’ Meeting 2023) दिल्ली में हो रही है।  है। G20 की बैठक में शामिल होने के लिए दुनियाभर के विदेश मंत्री भारत पहुंच रहे हैं। ऐसे में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने दिल्ली में जी-20 विदेश मंत्रियों के बैठक स्थल पर जर्मनी के विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक का स्वागत किया। 

उसके साथ ही क्रोएशिया के विदेश मंत्री गोर्डन ग्रलिक रैडमैन G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे। तो वहीं विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के महानिदेशक न्गोजी ओकोन्जो-इवेला जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए भारत पहुंच गए हैं। 

दरअसल, इस बार भारत के G-20 प्रेसीडेंसी की थीम – ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ या ‘एक पृथ्वी · एक परिवार · एक भविष्य’ रखी गई है। बता दें कि विदेश मंत्रियों की बैठक को आगामी 9 और 10 सितंबर को होने वाले अंतिम शिखर सम्मेलन से पहले सबसे बहुत अहम माना जा रहा है। गौरतलब है कि जी20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए स्पेन के विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बरेस ब्यूनो भी भारत पहुंच गए हैं। 

इस अहम बैठक में शामिल होने के लिए चीनी विदेश मंत्री किन गैंग, सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान, इंडोनेशिया के विदेश मंत्री रेटनो मार्सुडी चीनी विदेश मंत्री किन गैंग भारत पहुंचे, सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए भारत पहुंच गए हैं।