Former-CPI(M)-Kerala-state-secretary-and-Polit-Bureau-member-Kodiyeri-Balakrishnan-passes-away.

    Loading

    नई दिल्ली: माकपा के पूर्व केरल राज्य सचिव और पोलित ब्यूरो के सदस्य कोडियेरी बालकृष्णन (Kodiyeri Balakrishnan Passes Away) का शनिवार को चेन्नई में निधन हो गया। वह 68 वर्ष के थे।  उनका चेन्नई के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। 

    केरल के प्रमुख माकपा नेता बालकृष्णन ने खराब स्वास्थ्य के कारण अगस्त के अंतिम सप्ताह में पार्टी के राज्य सचिव का पद छोड़ दिया था।2006 से 2011 तक वी एस अच्युतानंदन सरकार में बालकृष्णन ने गृह मंत्री के रूप में कार्य किया था। वहीं, वे 2015 में पार्टी के राज्य सचिव बने थे।

    बालकृष्णन की तबीयत बिगड़ने के बाद हाल ही में उन्हें चेन्नई के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें 2019 में अग्नाशय के कैंसर (पैंक्रियास कैंसर) का पता चला था और उन्होंने अमेरिका में इलाज की मांग की थी।

    Former CPI(M) Kerala state secretary and Polit Bureau member Kodiyeri Balakrishnan passes away. He was undergoing treatment at a private hospital in Chennai

    (File Pic) pic.twitter.com/k6ehX9CIHb

    — ANI (@ANI) October 1, 2022

    इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार से होने वाली अपनी यूरोप यात्रा स्थगित कर दी थी। पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से कहा कि बालकृष्णन के खराब स्वास्थ्य को यात्रा रद्द करने का कारण बताया गया।

    गौरतलब है कि, बालकृष्णन ने 2015 में राज्य सचिव के रूप में पदभार संभाला था। वहीं, खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए नवंबर 2020 में इस्तीफा दे दिया। इसके बाद पार्टी ने वरिष्ठ नेता और एलडीएफ के तत्कालीन संयोजक ए विजयराघवन को अंतरिम क्षेत्रीय सचिव नियुक्त किया था। केरला में मई 2021 में विधानसभा चुनाव में माकपा ने राज्य में सत्ता बरकरार रखी। इसके बाद दिसंबर 2021 में बालकृष्णन दोबारा पार्टी के राज्य सचिव बने।