पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)
पीएम मोदी (Photo Credits-ANI Twitter)

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोमवार को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के स्थापना दिवस के मौके पर इन राज्यों के लोगों को बधाई दी और उनके स्वस्थ एवं सफल जीवन की कामना की। उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट कर इन सभी राज्यों की प्रगति की भी कामना की। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हरियाणा वासियों को राज्य के स्थापना दिवस की ढेरों बधाई। मेरी कामना है कि परंपरा और संस्कृति को सहेजकर रखने वाला यह राज्य विकास के नित नए मानदंड गढ़ता रहे।”  

    छत्तीसगढ़ के लोगों को बधाई देते हुए मोदी ने कामना की कि लोकगीत, लोक-नृत्य और कला-संस्कृति के लिए विशिष्ट पहचान रखने वाला यह प्रदेश प्रगति के नए मानदंड स्थापित करे। मध्य प्रदेश को उन्होंने प्राकृतिक संसाधन और कला-संस्कृति से समृद्ध प्रदेश बताया और उसके निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहने की कामना की। आंध्र प्रदेश के लोगों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वहां की जनता कौशल, दृढ़ता और तप के लिए जानी जाती है। उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए राज्य के लोग कई क्षेत्रों में सफल हैं। मैं कामना करता हूं कि आंध्र प्रदेश के लोग हमेशा खुश, स्वस्थ और सफल रहें।”  

    हरियाणा को पीएम मोदी ने दी बधाई-

    इसी प्रकार प्रधानमंत्री ने कर्नाटक और केरल के लोगों के सफल जीवन और प्रगति की कामना की। उन्होंने कहा, ‘‘कर्नाटक राज्योत्सव के विशेष मौके पर मेरी शुभकामनाएं। अपने लोगों के नवोन्मेषी जज्बे की वजह से कर्नाटक ने एक विशिष्ट छाप छोड़ी है। यह राज्य उत्कृष्ट शोध व उद्यमिता में भी अग्रणी है। कामना करता हूं कि आने वाले समय में वह नयी ऊंचाइयों को छुए।”  

    एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘‘केरल मनोरम दृश्यों और अपने लोगों के परिश्रम के लिए जाना जाता है। मैं उनकी सफलता की कामना करता हूं।” उल्लेखनीय है कि आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और केरल राज्य के रूप में 1956 में अस्तित्व में आए थे जबकि हरियाणा 1966 और छत्तीसगढ़ 2000 में राज्य बने। (एजेंसी)