GANESHA
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली/मुंबई. आज यानी बुधवार को देशभर में गणेश चतुर्थी (Ganesha Chaturti) की धूम लगी हुई है। लोग इस दिन घरों में गणपति बप्पा की स्थापना करते हैं और पूजा-अर्चना भी की जाती है। आज गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर मुंबई (Mumbai) के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर में पहली आरती की गई। इस दौरान मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई है। आज लोग सुबह से ही गणपति के दर्शन के लिए लाइनों में खड़े थे। जिसके बाद सभी ने आरती में हिस्सा लिया और बप्पा के दर्शन किए। 

    इस खास मौके पर मंदिरों में आज जमकर श्रद्धालुओं की भीड़ जुट रही है। इतना ही नहीं लोगों ने बप्पा के खूबसूरत और अनोखे पंडाल भी बनाए हैं। वहीँ सिद्धिविनायक के अलावा मुंबई के लालबागचा राजा पंडाल से गणेश चतुर्थी के समारोह में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती दिख रही है। 

    राष्ट्रपति मुर्मू ने दी शुभकामनाएं

    इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गणेश चतुर्थी की पूर्व संध्या पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और विश्व में सद्भाव, सौहार्द, सुख एवं शांति की कामना की। राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा कि, “गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर, मैं भारत और विदेश में रह रहे सभी देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं देती हूं।” उन्होंने आगे कहा कि गणेश चतुर्थी का यह त्योहार बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के प्रतीक भगवान गणेश के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। भगवान गणेश को विघ्नहर्ता और मंगलमूर्ति माना जाता है।

    PM मोदी सहित इन नेताओं ने दी देशवासियों को बधाई

    आज गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता को अपनी बधाई प्रेषित की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देशवासियों को गणेश चतुर्थी की बधाई दी और सभी की प्रसन्नता और समृद्धि की कामना की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “गणेश चतुर्थी की ढेरों शुभकामनाएं। गणपति बाप्पा मोरया!”  इसके साथ ही महाराष्ट्र CM एकनाथ शिंदे सहित तमाम बड़े नेताओं ने अपनी बधाई प्रेषित की है।

    गौरतलब है कि, श्री गणेश उत्सव इस वर्ष 31 अगस्त से शुरू हो रहा है और अनंत चतुर्दशी 9 सितंबर को पड़ रही है, जिस दिन बप्पा की प्रतिमा का विसर्जन किया जाएगा। ऐसे में धन-धान्य से परिपूर्ण सुखमय जीवन व्यतीत करने की इच्छा लिए शुभ मुहूर्त में गणपति की स्थापना को बेहद ही शुभ माना जाता है।