Photo- ANI
Photo- ANI

Loading

जम्मू-कश्मीर : श्रीनगर (Srinagar) में तीन दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) आज 22 मई से शुरू हो रहा है। इस सम्मेलन पर पूरे विश्व की नजरें है। जी20 की बैठक को देखते हुए जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। एनएसजी (NSG) और मरीन कमांडो (Marine Commandos) अर्द्धसैनिक बल और पुलिस की मदद कर रहे हैं। जांच के लिए खोजी कुत्ते भी लगाए गए हैं।

एंट्री पर आईईडी और विस्फोटक की जांच के लिए स्कैनर की भी व्यवस्था की गई है साथ ही बॉर्डर पर भी चौकसी को बढ़ा दी गई है। इस बैठक में कई देशों के नेता शामिल होने वाले हैं। यह एक बड़ी टूरिज्म ट्रैक अंतरराष्ट्रीय मीटिंग है। जिसमें देशों के 60 समेत 180 से अधिक प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है। जी20 की बैठक आज डल झील के तट पर शेरी कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में होगी।

जी20 के चीफ को-ऑर्डिनेटर हर्षवर्धन श्रृंगला ने रविवार को कहा कि श्रीनगर में पर्यटन कार्य समूह की इस बैठक में सबसे अधिक प्रतिनिधि की भागीदारी है। यह जम्मू-कश्मीर में होने वाला सबसे महत्वपूर्ण आयोजन होगा। श्रीनगर में पर्यटन कार्य समूह की तीसरी बैठक है। पहली मीटिंग फरवरी में गुजरात के कच्छ के रण में और दूसरी अप्रैल में पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में हुई थी। हर्षवर्धन श्रृंगला ने इस बैठक को लेकर अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह एक अनूठी बैठक होने वाली है।