Giriraj Singh
File Pic

    नई दिल्ली: देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून (Population Control Law)को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि अगर यह कानून नहीं बना तो देश का विकास नहीं होगा। उन्होंने कहा कि अगर देश में जनसंख्या नियंत्रण कानू  नहीं बनेगा तो देश में न तो सामाजिक समरसता और न ही एकता बचेगी और न ही विकास होगा। 1978 से पहले चीन की GDP भारत की GDP से कम थी। लेकिन आज चीन हमसे ज्यादा समृद्ध है क्योंकि 1979 में चीन ‘वन चाइल्ड पॉलिसी'(One Child Policy) लाया था। 

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह कहा कि जनसंख्या नियंत्रण विधेयक महत्वपूर्ण है, हमारे पास सीमित संसाधन हैं। चीन ने ‘एक बच्चे की नीति’ लागू की। जनसंख्या को नियंत्रित किया और विकास हासिल किया। चीन में एक मिनट में 10 बच्चे पैदा होते हैं जबकि भारत में एक मिनट में 30 बच्चे पैदा होते हैं। हम चीन से कैसे मुकाबला करेंगे।  

    उन्होंने कहा कि बिल को धर्म या संप्रदाय के बावजूद सभी पर लागू किया जाना चाहिए और जो इसका पालन नहीं करते हैं उन्हें सरकारी लाभ नहीं दिया जाना चाहिए। उनका वोटिंग अधिकार भी लिया जाए।  

    बता दें कि यह संख्या भारत को दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश बनाता है। 2019 का जनसंख्या नियंत्रण बिल  कहता है कि प्रत्येक कपल टू चाइल्ड पॉलिसी को अपनाएंगे यानी की दो से अधिक संतान नहीं होगी। हालांकि 2022 में इसे वापस ले लिया गया था। एक बार फिर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इसे लागू करने की बात कही है।  इससे हो रहे नुकसान के बारे में उन्होंने खुलकर बात की है।