पशु प्रेमियों के लिए खुशखबरी! IRCTC शुरू करेगी ‘ये’ सुविधा, अब पालतू जानवर भी करेंगे ट्रेन में सफर

Loading

नई दिल्ली: आज भारतीय रेलवे पशु प्रेमियों के लिए खुशखबरी लेकर आया है। जी हां आपको बता दें कि रेल मंत्रालय ने अब कुत्तों और बिल्लियों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। इस सुविधा की वजह से रेल यात्री अपने पालतू जानवरों को ट्रेन में ले जा सकेंगे। ऐसे में अब आइए यहां जानते है IRCTC के इस सुविधा के बारे में जो पालतू जानवरों को ट्रेन में ले जा सकेंगे। 

1 क्लास में पाशुओं का सफर 

रेल मंत्रालय के मुताबिक, वह कुत्तों और बिल्लियों के लिए टिकट बुक करने का अधिकार टीटीई को देने पर भी विचार कर रहा है।  अब पशु प्रेमी भी एसी-1 क्लास में कुत्तों और बिल्लियों के लिए टिकट बुक करा सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि अब तक यात्रियों को अपने पालतू कुत्तों या बिल्लियों को डॉग बॉक्स में द्वितीय श्रेणी के सामान और ब्रेक वैन में ले जाने की अनुमति थी।

अब होगी ये सुविधा 

जी हां इससे पहले पशु प्रेमियों को ट्रेन में अपने पालतू जानवरों को ले जाने के लिए प्लेटफॉर्म के पार्सल बुकिंग काउंटर पर टिकट बुक कराना पड़ा। इससे यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। इसी को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय अब कुत्तों और बिल्लियों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू करने की योजना बना रहा है। इसके लिए आईआरसीटीसी के सॉफ्टवेयर में बदलाव किया जा रहा है। लिहाजा पशुओं की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू की जा सकती है। 

अब ट्रेनों में कुत्तों और बिल्लियों के लिए खुशखबरी 

हाल ही में रेलवे ने वैधानिक निकाय द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करने पर यात्रियों के लिए अपने पालतू जानवरों के साथ यात्रा करना सुविधाजनक बना दिया है। हाथियों से लेकर घोड़ों, कुत्तों, पक्षियों तक सभी आकार के जानवरों के लिए नियम बनाए गए हैं। कुत्ते और बिल्ली जैसे पालतू जानवर अपने मालिकों के साथ उनकी यात्रा पर जा सकते हैं। यदि आप अपने पालतू जानवर को भारतीय ट्रेन यात्रा पर ले जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको रेलवे के कुछ नियमों का पालन करना होगा।

पहले होता था ऐसा 

पहले यात्रियों को केवल पालतू जानवरों को ले जाने के लिए प्रथम श्रेणी के डिब्बों में दो या चार बर्थ के साथ एसी फर्स्ट क्लास और फुल कूप बुक करना पड़ता था। उसकी फीस भी ज्यादा थी। अगर कोई पालतू जानवर बुक नहीं पाया जाता है तो भारी जुर्माना लगाने का प्रावधान है। टीटीई उनसे टिकट की छह गुना कीमत वसूल करता था। साथ ही अब तक यात्रियों को एसी टू-टियर, एसी थ्री-टियर, एसी चेयर कार, स्लीपर क्लास और सेकेंड क्लास कोच में पालतू जानवर ले जाने की अनुमति नहीं थी। लेकिन अब IRCTC के इस नए सुविधा से पशु प्रेमी खुश होंगे।