केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! जल्‍द म‍िलेगा DA का तोहफा, वेतन में होगी 8000 रुपये बढ़ोतरी

Loading

नई दिल्ली: हाल ही में आई बड़ी खबर के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों को जल्‍द DA का तोहफा मिलने वाला है। जी हां अब केंद्र सरकार के कर्मचारी की बल्ले बल्ले है। मिली जानकारी के मुताबिक, मार्च के आख‍िरी हफ्ते में सरकार ने केंद्रीय कर्मचार‍ियों का 4 प्रत‍िशत DA (Dearness allowance) (महंगाई भत्ता) बढ़ाने का फैसला क‍िया था। आइए जानते है इससे जुड़ी पूरी खबर क्या है… 

सैलरी में बंपर बढ़ोतरी

जी हां आपको बता दें कि सरकार आने वाले द‍िनों में केंद्रीय कर्मचार‍ियों को एक और तोहफा देने का प्‍लान कर रही है। बता दें कि इस बदलाव के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी। सूत्रों का दावा है क‍ि सरकार इस बार भी केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा करेगी और यह बढ़कर 46 प्रत‍िशत पर पहुंच जाएगा, जिससे वेतन में भी बढ़ोतरी होगी। 

4 प्रतिशत DA बढ़ोतरी का ऐलान 

मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार की तरफ से मार्च 2023 में 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ोतरी का ऐलान क‍िया गया है। जैसा कि पहले हमने आपको बताया कि इसके बाद महंगाई भत्‍ता बढ़कर 42 प्रत‍िशत हो गया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस बढ़ोतरी को सरकार की तरफ से 1 जनवरी से लागू क‍िया गया है। अब अगला डीए 1 जुलाई से लागू होगा। जानकारी सामने आ रही है कि दूसरी छमाही के ल‍िए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में चार फीसदी का इजाफा होने की उम्‍मीद है। फ‍िलहाल डीए 42 फीसदी है। 1 जुलाई से लागू होने वाला डीए बढ़कर 46 प्रत‍िशत पर पहुंचने की उम्‍मीद है। ऐसे में आपके वेतन में डायरेक्ट 8 हजार की बढ़ोतरी होगी। 

इस बार अगस्‍त में ऐलान होने की संभावना

बता दें कि दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर 2023 लिए डीए में बढ़ोतरी का ऐलान सरकार की तरफ से क‍िया जाना है। गौरतलब हो कि हर बार दूसरी छमाही के डीए का ऐलान स‍ितंबर-अक्‍टूबर में क‍िया जाता है,लेक‍िन इस बार संभावना जताई जा रही है क‍ि अगस्‍त में बढ़े हुए डीए का ऐलान हो जाएगा।  साल की पहली छमाही के लिए 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी का ऐलान पहले ही हो चुका है। आपको बता दें सरकार की तरफ से महंगाई दर को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा क‍िया जाता है। महंगाई ज्‍यादा होने पर डीए में इजाफा भी ज्‍यादा होगा। 

जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी?

दरअसल यद‍ि दूसरी छमाही में केंद्रीय कर्माचरियों का डीए बढ़ाकर 46 प्रत‍िशत क‍िया जाता है तो इसी ह‍िसाब से सैलरी में भी इजाफा होगा। उदाहरण के ल‍िए यद‍ि क‍िसी केंद्रीय कर्मचारी की फ‍िलहाल बेसिक पे 18,000 रुपये है और उसे मौजूदा समय में 42 प्रत‍िशत के ह‍िसाब से डीए 7560 रुपये म‍िलता है। यद‍ि उसका डीए बढ़कर 46 प्रत‍िशत हो जाता है तो कर्मचारी का महंगाई भत्‍ता 8,280 रुपये हो जाएगा। इस तरह हर महीने 720 रुपये (सालाना 8640 रुपये) की बढ़ोतरी हो जाएगी। बता दें कि सरकार की तरफ से इस पर क‍िसी भी तरह का आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। अब देखना यह होगा कि  क्या वास्तव में सरकार DA की घोषणा करने वाली है?