7th Pay Commission

    Loading

    नई दिल्ली : दिवाली (Diwali) पर देशवासियों को एक के बाद एक तोहफे मिल रहे हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 75,000 युवाओं को जॉब का ऑफर लेटर सौंपा है। तो वहीं महाराष्ट्र में भी राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में महाराष्ट्र में भी 75,000 युवाओं को नौकरी देने का ऐलान किया। इसी कड़ी में अब कई अन्य राज्यों ने कर्मचारियों का वेतन बढ़ाकर उन्हें दिवाली के मौके पर बड़ी सौगात दी है।  

    दरअसल, पिछले कई महीनों से सरकारी कर्मचारी DA यानि महंगाई भत्ते की मांग कर रहे थे। जिसके बाद अब उत्तर प्रदेश, ब‍िहार, पंजाब समेत कई अन्य राज्य के सरकार ने दिवाली से ठीक पहले ही कर्मचारियों के वेतन को बढ़ाकर उन्हें बड़ा तोहफा दिया है। बता दें कि कर्मचारियों को उनके बढ़े हुए वेतन का लाभ 1 जुलाई 2022 से देय होगा। यानी एरियर्स का भुगतान अब सरकार करेगी।

    इन राज्यों के DA में इतना Hike 

    उत्तर प्रदेश योगी सरकार ने 1 जुलाई से प्रभावी होने वाले कर्मचार‍ियों के डीए को और पेंशन भोगियों के डीए और महंगाई राहत को प्रभावी क‍िया है। दोनों ही भत्‍तों को सरकार ने 34% से बढ़ाकर 38% कर द‍िया है। 

    ब‍िहार में DA Hike

    नितीश सरकार ने 1 जुलाई से प्रभावी होने वाले कर्मचार‍ियों के डीए को 4 प्रत‍िशत  बढ़ाकर तोहफा द‍िया है। इसके अलावा जुलाई से लेकर अब तक का एर‍ियर भी कर्मचार‍ियों को द‍िया जाएगा। 

    झारखंड में DA Hike

    झारखंड कैबिनेट की तरफ से 1 जुलाई से 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी गई है। उनके मुताबिक मौजूदा 34 प्रतिशत की दर से बढ़ाकर 38 प्रतिशत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। 

    छत्तीसगढ़ में DA Hike

    सीएम भूपेश बघेल ने 1 अक्टूबर से प्रभावी होने वाले डीए को 5 फीसदी बढ़ाकर 33 फीसदी कर दिया। इस बढ़ोतरी से राज्य सरकार के लगभग 3.80 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। 

    पंजाब में DA Hike

    भगवंत मान सरकार ने और उनके मंत्रिमंडल ने इस साल 1 अक्टूबर से प्रभावी होने वाले कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को 6 प्रतिशत अध‍िक डीए देने का फैसला किया है।