Fever
Representational Pic

Loading

नई दिल्ली : देश को अभी कोरोना वायरस (Corona Virus) से पूरी तरह निजात मिली भी नहीं थी कि एक नए वायरस ने दस्तक दे दी है। जहां दिल्ली और कर्नाटक के अस्पतालों में H3N2 वायरस (H3N2 Virus) के मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है। तो वहीं अब ये वायरस देश के बाकि हिस्सों में भी अपने पैर पसार रहा है। नतीजा देशभर में अब तक H3N2 वायरस ने 6 लोगों की जान ले ली है। 

कहां हुई पहली मौत?

दरअसल, H3N2 वायरस से अभी तक ये पहली मौत का मामला सामने आया है। कर्नाटक में हासन जिले के आलूर के रहने वाले 82 साल के हीरे गौडा को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद उन्हें 24 फरवरी को अस्पताल में दाखिल किया गया था। जिसके बाद एक मार्च को उनकी मौत हो गई। हालांकि, उनकी मौत को लेकर ये शंका थी कि H3N2 वायरस की वजह से हुई है। 

H3N2 वायरस ने ली जान 

इसीलिए उन्हें आइसोलेशन में रखा गया था। जिसके बाद उनके स्वैब सैंपल को टेस्ट के लिए सेंट्रल लेबोरेट्री भेजा गया था। आपको बता दें कि रिपोर्ट आने के बाद 6 मार्च को इस बात की पुष्टि हो गई कि उनकी मृत्यु H3N2 वायरस की वजह से हुई है। अब यह वायरस अन्य राज्यों में भी लोगों को संक्रमित कर रहा है। ऐसे में आपको अब ये जानना और समझना बहुत जरूरी है कि आखिर इस वायरस के लक्षण क्या हैं। 

H3N2 वायरस के लक्षण 

  1. H3N2 वायरस में लंबे समय से बुखार, खांसी और थकान के लक्षण 
  2.  ठंड लगना और कंपकपाना
  3. खांसी, नाक बहना या नाक बंद होना
  4. गले में खराश
  5. सिरदर्द के साथ थकान
  6. लंबे समय तक बुखार  
  7. शरीर में दर्द, सांस फूलना आदि शामिल है।  
  8. उल्टी और दस्त होना भी लक्षणों में शामिल है।