PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

Loading

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में H3N2 वायरस (H3N2 virus) के मामले तेजी स बढ़ रहे हैं। संक्रमित मरीजों की मौत होने से राज्य सरका (state government) र गंभीरता से कई बड़े कदम उठा रहीं हैं। H3N2 वायरस के प्रसार के मद्देनजर पुडुचेरी (Puducherry) में सभी स्कूल 16 से 26 मार्च तक बंद रहेंगे। पुडुचेरी के शिक्षा मंत्री ए नमस्सिवम (A Namassivam) ने इसका एलान किया है।  

H3N2 इन्फ्लूएंजा (H3N2 influenza) के प्रकोप ने पूरे देश में चिंता बढ़ा दी है। इन्फ्लूएंजा के मामले ऐसे वक्त पर सामने आ रहे हैं जब कोरोना के मामले भी धीरे धीरे बढ़ने लगे हैं।  बच्चों की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया जा रहा है। फिलहाल राजधानी दिल्ली समेत देश के कई अन्य राज्यों में इन दिनों इन्फ्लुएंजा A के  H3N2 वायरस के साथ-साथ सांस से संबंधित कई अन्य वायरल बीमारियों का संक्रमण तेजी से फैला हुआ है। 

डॉक्टरों के मुताबिक, एडिनो वायरस, राइनोवायरस व रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (RSV) के संक्रमण से भी लोग बीमार हो रहे हैं और बच्चे भी अब इसकी चपेट में आ रहे हैं, लेकिन ज्यादातर बच्चों में हल्की बीमारी ही देखी जा रही है।

 H3N2 वायरस या इन्फ्लूएंजा ए वायरस के कारण होने वाले संक्रमण में तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, थकान और सूखी खांसी होती है। वहीं इस पर विशेषज्ञों का कहना है कि लक्षण शरीर में 3 सप्ताह तक बने रहते हैं। देश भर में फैल रहे फ्लू वायरस से अब लोग परेशान है। गौरतलब है कि, H3N2 वायरस का सबसे ज्यादा खतरा अब बच्चों और बुजुर्गों को है क्योंकि यह व्यक्ति के इम्यून सिस्टम पर सीधे हमला करता है।