पुलिस के हत्थे चढ़ा हल्द्वानी हिंसा का मास्टरमाइंड, दिल्ली में छिपकर बैठा था आरोपी

Loading

नवभारत डिजिटल टीम: उत्तराखंड के हल्दवानी में हुई हिंसा का मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है। हिंसा के बाद ये आरोपी फरार चल रहा था, जिसके बाद पुलिस उसकी जांच में जुटीं थी। पुलिस न आरोपी के खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया था। उत्तराखंड पुलिस के प्रवक्ता आईजी निलेश भारने ने के मुताबिक, पुलिस ने हिंसा का मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया।

नैनीताल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) प्रह्लाद नारायण मीणा ने कहा कि गुजरात, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित विभिन्न राज्यों में मलिक और उसके बेटे अब्दुल मोईद की तलाश के लिए छह टीम गठित की गईं थीं। मीणा ने संवाददाताओं से कहा कि इनमें से एक टीम ने मलिक को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया, लेकिन उसका बेटा अब भी फरार है। 

मलिक ने हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में कथित तौर पर एक ‘‘अवैध” मदरसा बनाया था। इसे ढहाये जाने के कारण आठ फरवरी को हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में हिंसा फैल गई थी। मलिक ने प्रशासन की कार्रवाई का जबरदस्त तरीके से विरोध किया था और उसकी पत्नी साफिया ने मदरसे को गिराने के नगर निगम के नोटिस को चुनौती देने के लिए अदालत का रुख किया था। बनभूलपुरा हिंसा में छह लोगों की मौत हो गई थी और पुलिसकर्मियों और पत्रकारों समेत सौ से अधिक लोग घायल हो गये थे।