Happy Birthday YS Jagan Mohan Reddy : Andhra Pradesh CM YS Jaganmohan Reddy's 49th birthday today, know some important things related to him

    Loading

    नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के सीएम वाईएस जगनमोहन रेड्डी (YS Jagan Mohan Reddy) आज अपना 49वां जन्मदिन (YS Jagan Mohan Reddy Birthday) मना रहे हैं। वाई एस जगनमोहन रेड्डी कांग्रेस के दिवंगत नेता वाई एस आर रेड्डी (YSR Reddy) के बेटे हैं। साल 2009 में आंध्र प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री डॉ. वाई एस राजशेखर रेड्डी (Former Chief Minister YSR Reddy) की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत के बाद आंध्र प्रदेश की राजनीति में सियासी हलचलों के बीच वाई एस जगनमोहन रेड्डी की राजनीति में सक्रियता दिखाई देने लगी थी। उन्होंने 2011 में कांग्रेस (Congress) के राष्ट्रीय नेतृत्व के साथ मतभेद के बीच अपनी पार्टी का गठन किया था। 

    जगनमोहन रेड्डी के नेतृत्व में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी 2019 में राज्य में सत्ता में आई थी। वह साल 2009 में वो कडप्पा लोकसभा क्षेत्र से सांसद बने थे। वाई एस जगनमोहन रेड्डी का जन्म 21 दिसंबर 1972 को आंध्र प्रदेश के कडप्पा जिले के पुलिवेन्दुला गांव में हुआ था। वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने हैदराबाद पब्लिक स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा हासिल की। इसके बाद उन्होंने निजाम कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की।  

    विधानसभा में विपक्ष के नेता और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के रूप में रेड्डी ने नवंबर 2017 को कडप्पा जिले के इदुपुलापाया में प्रजा संकल्प यात्रा नामक अपनी 3,000 किलोमीटर लंबी पदयात्रा की थी। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने इस दौरान 430 दिनों में पूरे राज्य में 125 विधानसभा क्षेत्रों में वह गए थे और 9 जनवरी 2019 को उन्होंने अपनी इस यात्रा को समाप्त किया था। 

    अप्रैल और मई में हुए 2019 के राष्ट्रीय और राज्य के चुनाव में, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने चुनावों में जीत हासिल की और आंध्र प्रदेश की कुल 175 विधानसभा सीटों में से 151 और 25 लोकसभा सीटों में से 22 पर जीत हासिल की। वाई एस ने 30 मई 2019 को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनके कार्यकाल के दौरान राज्य में कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू हुईं।

    इन योजनाओं में जगन्नाथ अम्मा वोडी और नवरत्नालु जैसी कल्याणकारी योजनाओं शामिल हैं। जगन्नाथ अम्मा वोडी गरीबी रेखा से नीचे की माताओं या अभिभावकों को अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। जबकि नवरत्नालु किसानों, महिलाओं, चिकित्सा और स्वास्थ्य, शिक्षा और विशेष श्रेणी की स्थिति को कवर करने वाली नौ कल्याणकारी योजनाओं का एक संग्रह है।