haryana-day

    Loading

    नयी दिल्ली. पंजाब (Punjab) से अलग होकर बना एक अलग राज्य हरियाणा (Haryana) आज अपना 55वां स्थापना दिवस (Foundation Day) मना रहा है। जी हाँ आज ही के दिन यानी 1 नवम्बर सन 1966 को हरियाणा राज्य का गठन किया गया था। तबसे लेकर देखा जाए तो आज की तारीख तक हरियाणा में अनेकों और काफी बदलाव आये हैं। आज हरियाणा भारत देश का एक ऐसा राज्य है जहां के लोगों ने विश्व पटल पर अपनी प्रतिभाओं के दम पर  अलग-अलग क्षेत्रों में अपना और राज्य का लोहा मनवाया है। अब तो इस राज्य के कई बड़ी विभूतियों ने खेल, शिक्षा, सुरक्षा समेत तमाम क्षेत्रों में अनेकों नए कीर्तिमान स्थापित भी किए हैं।

    जानें हरियाणा के बारे में जरुरी बातें   

    गौरतलब है कि राज्य गठन के वक्त इसकी पहचान रेतीले और कीकर के जंगल तक ही सीमित बातें पता थी। लेकिन भाईसाहब हरियाणा का रहन-सहन, खान-पान और बोली इसे बाकि सभी राज्यों से एक अलग और अनोखी पहचान बनाती है। यहां के युवा तो खैर शुरूआत से ही हर क्षेत्र में चाहे वह खेल हो, राजनीति, अंतरिक्ष या कोई दूसरा क्षेत्र सभी में एक से एक बेहतरीन कीर्तिमान स्थापित कर चुके हैं। हालांकि लिंगानुपात, शिक्षा-व्यवस्था और स्वास्थ्य सुविधाओं की मूलभूत कमी अभी भी चिंता का एक बड़ा विषय है। पता हो कि हरियाणा राज्य में कुल 22 ज़िले हैं।

    खेलों में बनी एक अलग ही पहचान

    इस 22 जिलों वाले इस बड़े राज्य ने खेलों में जैसी अपनी एक अलग पहचान बनाई है। बात चाहे कुश्ती, मुक्केबाजी, हॉकी और निशानीबाजी की हो जिनमे यहाँ के खिलाड़ियों का कब्जा है। योगेश्वर दत्त, सुशील कुमार, संदीप सिंह, बबीता फोगाट जैसे दिग्गज खिलाड़ी इंटरनैशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे हैं। वहीं अब भाला फ़ेंक जैसी बड़ी प्रतियोगिता में अब ओलोम्पिक विजेता नीरज चोपड़ा का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। फिर भारत की पहली महिला अंतरिक्षयात्री कल्पना चावला भी तो हरियाणा की धरती पर ही पैदा हुई थीं।

    कभी दलबदल की राजनीति के लिए जाना गया हरियाणा

    हरियाणा में वैसे तो आया-राम, गया-राम के रूप में दलबदल की राजनीति के लिए भी यह सूबा पूरे देश में पहचाना गया। वैसे इस प्रकार की राजनीती के कर्ता-धर्ता पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी भजनलाल को माना गया है और ठीक उसी तरह सख्त प्रशासन के लिए स्व। बंसीलाल और चौधरी ओम प्रकाश चौटाला के नाम आज प्रमुखता से लिए जाते हैं।