Azam Khan
Azam Khan, File Photo : PTI

    Loading

    नई दिल्ली. दोपहर की बड़ी खबर के मुताबिक, आज उत्तरप्रदेश के रामपुर में समाजवादी पार्टी के विधायक आजम खान (Azam Khan) को रामपुर के भड़काऊ भाषण मामले में आज दोषी करार दिया गया है। आज रामपुर की MP-MLA कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है। वहीँ अब से कुछ देर पहले आये फैसले के मुताबिक आजम खान और 2 अन्य आरोपियों को 2019 के अभद्र भाषा (Hate Speech) के मामले में 2000 रुपये के जुर्माने के साथ 3 साल जेल (three years imprisonment) की सजा सुनाई गई। हालांकि, आजम खान को जमानत भी मिल गई है। 

    सजा के ऐलान के बाद आज़म खान ने कहा, “बेल मैंडेटरी प्रोविजन है। उस बिनाह पर बेल पर हूं। लेकिन मैं इंसाफ का कायल हो गया। हिम्मत नहीं हारा, दरवाजे बंद नहीं हुए हैं और लड़ाई जारी रहेगी। अभी कानूनी रास्ते खुले हैं। ऊपरी अदालत में अपील करेंगे।”

    अदालत के इस फैसले के कारण खान की विधानसभा की सदस्यता समाप्त हो सकती है क्योंकि नियमानुसार एमपी/एमएलए को दो साल या उससे अधिक की सजा होने पर उसकी सदन की सदस्यता समाप्त हो जाती है।  

    बता दें कि, आजम खान पर PM मोदी, CM योगी और तत्कालीन डीएम को लेकर अपशब्द कहने का आरोप था, जिसे लेकर प्रमुख सपा नेता दोषी पाए गए हैं। उक्त हेट स्पीच का मामला वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से जुड़ा है। वहीं कथित रूप से आजम खान ने रामपुर की मिलक विधानसभा में एक चुनावी भाषण के बीच आपत्तिजनक और भड़काऊ टिप्पणियां की थीं। इस बारे में BJP नेता आकाश सक्सेना ने शिकायत दर्ज कराई थी। 

    गौरतलब है कि इस बात के भी कयास थे कि जिन धाराओं में आजम खान को दोषी करार दिया गया है, उसमें तीन साल की सजा का दंड देने का प्रावधान है। यदि इस मामले में अगर दो साल से ज्यादा की सजा हुई तो आजम खान की विधायकी की छुट्टी हो सकती है। दरअसल कोर्ट ने आजम खान को IPC की धारा 153-ए, 505-ए और 125 लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत दोषी करार दिया है। वहीं बीते 20 मई 2022 को आजम खान जमानत पर जेल से बाहर आए थे।

    वहीं आज सजा के एलान होने की परिस्तिथि में समाजवादी पार्टी के लिए संकट की स्थित पैदा हो गयी है. जान लें कि आजम खान समाजवादी पार्टी के फाउंडर्स में से एक हैं और पार्टी के लिए एक बड़े मुस्लिम चेहरा हैं। वहीँ सजा का एलान होने से जनता के सामने एक खराब संदेश गया है जो पार्टी के लिए निसंदेह घातक माना जा रहा है  

    बता दें कि आजम खान समाजवादी पार्टी के फाउंडर्स में से एक हैं और पार्टी के लिए एक बड़े मुस्लिम चेहरा हैं। ऐसे में अगर आज कोर्ट उन्हें जेल की सजा सुनाता है तो निकाय चुनाव से पहले जनता के सामने एक खराब संदेश जाएगा, जो कि पार्टी के लिए कतई अच्छा नहीं माना जा रहा है।