supreme court

Loading

नई दिल्ली. आज यानी सोमवार 13 मार्च को सेम सेक्स मैरिज (Same Sex Marriage) को कानूनी मान्यता देने की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई होगी। पता हो कि, बीते रविवार को केंद्र सरकार ने हलफनामा दाखिल कर इसका पुरजोर विरोध किया था। 

वहीं न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक केंद्र ने 56 पन्नों के हलफनामे में कहा था कि, सेम सेक्स मैरिज भारतीय परंपरा के मुताबिक नहीं है। यह पति-पत्नी और उनसे पैदा हुए बच्चों के कॉन्सेप्ट से बिलकुल भी मेल नहीं खाती।

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने अपने हलफनामे में समाज की वर्तमान स्थिति का भी जिक्र किया था। इस बाबत मोदी सरकार ने कहा था कि, अभी के समय में समाज में कई तरह की शादियों या संबंधों को अपनाया जा रहा है। हमें इस पर फिलहाल कोई आपत्ति नहीं है।

गौरतलब है कि, इससे पहले याचिका पर सुनवाई के दौरान SC ने इस बाबत केंद्र सरकार से अपनी राय मांगी थी। वहीं इस मुद्दे पर अलग-अलग याचिकाएं भी दायर की गई थीं। इसके बाद बीते 6 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले से जुड़ी सभी याचिकाओं को मिलाकर अपने पास स्थानांतरित कर लिया था। वहीं मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जस्टिस जेबी पारदीवाला की पीठ फिलहाल इस मामले की सुनवाई कर रही है। आज इस्सी मुद्दे पर सुनवाई होगी।