photo credit tiwtter-ANI
photo credit tiwtter-ANI

    Loading

    मुंबई: मुंबई में आज भी सुबह से बारिश जारी है, जिससे कुछ निचले इलाकों में पानी भरने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। शहर में पिछले दो दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है। शहर के एक निवासी ने ट्वीट किया कि उन्हें अब कार की बजाय नाव की जरूरत है। मध्य रेलवे तथा पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि लोकल ट्रेन सामान्य रूप से चल रही हैं, लेकिन कुछ यात्रियों ने दावा किया कि उपनगरीय सेवाओं में थोड़ा विलंब है।

    वहीं दूसरी तरफ घाटकोपर के बाद मुलुंड कॉलोनी और चुनाभट्टी में लैंडस्लाइड हुआ है। स्थानीय विधायक मिहीर कोटेचा ने बताया कि, कालोनी के पहाड़ी इलाके में स्थित लॉर्ड्स हाउस के पास एक नाले के ऊपर की दीवार गिर गई है। जिससे काफी नुकसान हुआ है लेकिन, किसी के जान माल के नुकसन की कोई अप्रिय घटना नही हुई है। एमजीएमटी टीम और म्हाडा आपदा द्वारा मलबा हटाया जा रहा है।

     नगर निगम अधिकारियों के अनुसार, मुंबई में एक दिन और बारिश होने की संभावना है, क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शहर तथा उपनगरों में अगले 24 घंटों में मध्यम से भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। उन्होंने बताया कि बुधवार को सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में, दक्षिण मुंबई में औसतन 107 मिमी बारिश हुई, जबकि पूर्वी तथा पश्चिमी उपनगरों में क्रमश172 मिमी और 152 मिमी बारिश दर्ज की गई।

    शहर में लगातार बारिश के कारण हिंदमाता, दादर तथा सायन में कुछ निचले इलाकों में पानी भर गया, जिससे पैदल चलने वालों को दिक्कत हुई और वाहनों को भी आने-जाने में मुश्किल हो रही है।शहर के एक निवासी ने ट्वीट किया, ‘‘ सायन, माटुंगा, दादर में बाढ़ आ गई है। यहां से निकलने के लिए कार की नहीं बल्कि नाव की जरूरत है।

    सूत्रों के अनुसार, सायन और गांधी मार्केट में जलजमाव के कारण कुछ बसों के मार्ग बदलने पड़े।बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं यातायात (बेस्ट) के प्रवक्ता ने हालांकि इस संबंध में पूछे गए सवाल पर अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है। पश्चिम रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि उनके उपनगरीय नेटवर्क पर ‘‘ट्रेनें सामान्य रूप से चल रही हैं।

     मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने ट्वीट किया, ‘‘ सुबह साढ़े नौ बजे ट्रेन संबंधी जानकारी में सभी मार्गों पर ट्रेन सेवाएं जारी हैं।” मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में मंगलवार को भारी बारिश के कारण रेलवे पटरियों समेत कई जगहों पर पानी भर गया जिससे ट्रेन सेवाओं में विलंब हुआ और सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी प्रभावित हुई थी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को राज्य प्रशासन के अधिकारियों को एहतियात बरतने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि जानमाल का कोई नुकसान न हो।(एजेंसी)