PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

    Loading

    श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में भीषण बर्फबारी (Heavy snowfall) शुरू हो गई है। चारों तरफ बर्फ ही बर्फ दिखाई दे रहा है। उत्तर भारत (North India) में इन दिनों काफी ठंडी है लेकिन कश्मीर में हो रही बर्फबारी से अब उत्तर भारत में हड्डियां गला देने वाली ठंडी पड़ेगी। बताया जा रहा है कि आगमी एक हफ्ते तक भयंकर ठंडी (cold) पड़ेगी। वहीँ जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भारी बर्फबारी से स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि खासकर पर्यटकों द्वारा फर के जूतों की मांग बढ़ गई है।

    DDC विशाल महाजन (Vishal Mahajan) ने बताया कि लोगों की परेशानी की सुनवाई के लिए हमारा कंट्रोल रूम तैयार है। अधिकतर सड़कें और राष्ट्रीय राजमार्ग खुले हुए हैं। जहां बर्फ है उधर से बर्फ हटाने का काम किया जा रहा है।फिलहाल लगातार बर्फबारी हो रही है। 

    वहीं दूसरी ओर राजस्थान में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मकर संक्रांति पर राजस्थान कड़ाके की ठंड की चपेट में है। जहां शुक्रवार रात को फतेहपुर में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार बीते 24 घंटे में राज्य में तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। इस दौरान फतेहपुर सीकर में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे, चूरू में शून्य से 0.7 डिग्री सेल्सियस नीचे और बीकानेर में 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

     मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी हवाओं के प्रभाव से शनिवार से राज्य के अधिकतर इलाकों में एक बार फिर न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी व शीतलहर का दौर शुरू होगा। रविवार से शीतलहर की तीव्रता में बढ़ोतरी होने की संभावना है। 15 से 17 जनवरी के दौरान बीकानेर, जयपुर, अजमेर, जोधपुर व भरतपुर संभाग के अधिकतर इलाकों में कहीं शीतलहर तो कहीं तीव्र शीतलहर चलने की प्रबल संभावना है।