kullu
Pic: ANI

    नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कुल्लू (Kullu) की मणिकर्ण घाटी के चोज इलाके में आज सुबह 5 बजे करीब बादल फट गया है। इस बादल फटने की घटना से कई घरों और कैम्पिंग साइट्स को भारी नुकसान पहुंचा है। वहीं मिल रही जानकारी के अनुसार कुल्लू में बीती रात से ही बारिश हो रही थी। ऐसे में सुबह के समय चोज नाले में बादल फट गया। इसके अलावा यहां 6 कैफे, एक होम स्‍टे व गेस्‍ट हाउस भी बाढ़ की चपेट में आ गए। इस हादसे में करीब  5 लोगों के बहने की सूचना है। 

    हालाँकि अभी तक किसी के भी हताहत होने की कोई भी खबर नहीं है। वहीं इस बादल फटने के चलते नाले के साथ लगते घरों को भी खासा नुकसान हुआ है। पता हो कि चोला नाला पार्वती नदी से जुड़ा हुआ है। ऐसे में बादल फटने की इस घटना से गांव की ओर जाने वाला एक मात्र पुल भी इसकी चपेट में आ चूका है। इधर सूचना मिलने पर कुल्लू प्रशासन और आपदा प्रबंधन ने अपनी टीमों को मौके के लिए तुरंत ही रवाना कर दिया है।

    घटना पर यह भी खबर आ रही है कि इसमें कुछ लोग भी बह गए हैं। दरअसल गांव की ओर जाने वाला एकमात्र पुल भी इसकी चपेट में आ चूका है, जिससे अब रेस्क्यू करने में भी प्रशासन को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। वहीँ पुलिस और प्रशासन ने लोगों से यह आग्रह किया है कि, इस खतरनाक बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए वे नदी व नालों के किनारे बिल्कुल भी ना जाए। वहीं फिलहाल मणिकर्ण घाटी में ज्यादातर सड़कें बंद कर दी गई हैं और जगह-जगह लैंड स्लाइड और पत्थर गिरने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लैंड स्लाइड के चलते NH-5 सुबह से ही बंद है और राजमार्ग पर कई स्थान पर जबरदस्त जाम की स्थिति बन चुकी है।