Weather Update,
Representative Photo

    Loading

    जयपुर: राजस्थान (Rajasthan) में इन दिनों मौसम (weather) में हो रहे तेजी से बदलाव के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है। दिन में तेज गर्मी (scorching heat) और रात में असहनीय ठंड (unbearable cold) से लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है। राजस्थान में शनिवार रात चूरू सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  

    मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार शनिवार रात फतेहपुर सीकर में न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री, करौली में 7.1 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 7.5 डिग्री, भीलवाड़ा में 8.0 डिग्री, पिलानी में 8.6 डिग्री, सीकर में 9.0 डिग्री और संगरिया में 9.7 डिग्री सेल्सियस रहा।

    मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राजधानी जयपुर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26.8 डिग्री व 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम केंद्र ने बताया कि 11, 12 और 13 दिसंबर को दक्षिणी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार हैं। हालांकि राज्य के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा।

    बीते दिनों राजस्थान के सीकर में बर्फ की हल्की पर्त गिरी। जिससे यहां का तापमान तेजी से घटा है। वहीँ दूसरी ओर राज्य के कई हिस्सों में दिन में तेज धूप के चलते दिन में तेज गर्मी रहते हैं। शाम होने-होते तापमान तेजी से गिरने लगता है और रात में भीषण ठंडी पड़ती है। फिलहाल आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट देखी जा सकती है।