Zika virus in mosquito species in Chikballapur, Karnataka
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली : करोना वायरस (Corona Virus) का प्रकोप झेलने के बाद अब देश में लंपी वायरस (Lumpy Virus) और जीका वायरस समेत कई अन्य संक्रमण बीमारियों ने कदम रखा है। जहां एक तरफ अब जीका वायरस (Zika Virus) का खतरा बढ़ रहा है। तो वहीं जीका वायरस की वजह से लोगों की चिंता अब बढ़ने लगी है। आज हम आपको इस वायरस से जुड़ी कई ऐसी बातें बताने जा रहे हैं। जिससे आपको इस बीमारी से बचाव करने में आसानी होगी। 

    कैसे फैलता है जीका वायरस?

    गौरतलब है कि जीका वायरस के मामले केरल, महाराष्ट्र (Maharashtra) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पाए गए थे। सबसे पहले तो आपको ये मालुम होना जरुरी है कि जीका वायरस मच्छरों से फैलने वाली एक बीमारी है। यह संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलती है। आपको बता दें कि एडीज मच्छर डेंगू और चिकनगुनिया जैसे संक्रमण (Virus) फैलाने के लिए भी जिम्मेदार होता है। जिसकी पहचान दुनियाभर में सबसे पहले साल 1947 में युगांडा में की गई थी।

     Zika Virus के लक्षण 

    • हल्का बुखार
    • जॉइंट पेन
    • सिरदर्द
    • आंखें लाल होना
    • रैशेज होना
    • मसल्स में दर्द

    ऐसे करें बचाव 

    इस वायरस से संक्रमित लोग डॉक्टर की सलाह लेने के बाद सिरदर्द, जॉइंट पेन और मसल्स में दर्द के लिए पेन किलर का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही बुखार आने पर पैरासीटामोल के टैबलेट भी ले सकते है। हालांकि, इस वायरस से संक्रमित होने के बाद लोगों को ज्यादा से ज्यादा आराम करना चाहिए और ऐसे में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खूब पानी पीना चाहिए। इतना ही नहीं तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। जिससे आप जल्द से जल्द इस संक्रमण से रिकवर हो सके।