iaf
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली/मुरैना/भरतपुर. मध्य प्रदेश से इस समय की बड़ी खबर के अनुसार के मुरैना के पास दो लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए हैं। इनमें एक विमान सुखोई-30 है, जबकि दूसरा विमान मिराज 2000 है। वहीं दुर्घटना के बाद दोनों विमानों में आग लग गई। जानकारी के मुताबिक यह दोनों विमान ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरे थे। लेकिन किसी कारणवश दोनों विमान आपस में टकरा गए हैं। 

    क्या दो विमान अलग-अलग गिरे हैं भरपूर और मुरैना में

    वहीं अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज शनिवार सुबह 10 से 10।30 बजे के बीच बड़ा हादसा हुआ। इनमे एयरफोर्स के दो फाइटर प्लेन सुखोई-30 और मिराज-2000 एयरक्रॉफ्ट आपस में टकराकर क्रैश हो गए। मिराज में एक और सुखोई में दो पायलट सवार थे। इनमें से एक पायलट की मौत हो गई है। 

    वहीं अन्य मीडिया रिपोर्ट्स की  तक की जानकारी के मुताबिक टकराने के बाद दोनों विमानों के दो अलग-अलग जगहों पर गिरने की आशंका है। इसमें से एक प्लेन मध्यप्रदेश के मुरैना के पहाड़गढ़ में और दूसरे के राजस्थान के भरतपुर के पिंगोरा में गिरने की बात कही जा रही है।

    क्या एक पायलट हुआ है ख़त्म 

    वहीं मामले की सूचना मिलने पर सेना के साथ स्थानीय पुलिस और बचाव दस्ते ने खोज और बचाव कार्य शुरू कर दिया है। अभी तक हादसे के कारणों की सही जानकारी नहीं मिल पायी है। इधर मामले पर अब मुरैना SP का कहना है कि, आज सुबह 2 विमान मिराज और सुखोई ग्वालियर से उड़े थे..एक विमान में 2 पायलट और दूसरे में 1 पायलट था। 2 पायलट को रेस्क्यू किया गया। एक पायलट के कुछ अवशेष मिले हैं..विमान के कुछ हिस्से भरतपुर में भी मिले हैं जिसके बारे में पता किया जा रहा है।”

    इधर राजस्थान के भरतपुर में जेट का मलबा देखा गया।अधिकारी,स्थानीय प्रशासन मौके पर मौजूद हैं। मामले पर भरतपुर जिलाधिकारी ने पहले की रिपोर्ट में चार्टर जेट की पुष्टि की थी।रक्षा सूत्रों ने पुष्टि की कि भारतीय वायुसेना के जेट आसपास के क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं।अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

     क्या कहती है IAF

    वहीं मामले पर भारतीय वायु सेना ने कहा कि, भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान आज सुबह ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए। विमान नियमित परिचालन उड़ान प्रशिक्षण मिशन पर थे। इसमें शामिल तीन पायलटों में से एक को घातक चोटें आईं। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं।