प्रशांत किशोर कांग्रेस में शामिल होते हैं तो पार्टी को उनके अनुभव का लाभ उठाना चाहिए: कमलनाथ

    Loading

    इंदौर: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) को संबंधित क्षेत्र की “अनुभवी शख्सियत” बताते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ (Kamal Nath) ने शुक्रवार को कहा कि अगर वह कांग्रेस (Congress) में शामिल होते हैं तो पार्टी को उनके अनुभव का लाभ उठाना चाहिए।  कमलनाथ ने यह बात ऐसे वक्त कही है जब अगले लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में नयी जान फूंकने के लिए किशोर की पेश रणनीति पर पार्टी के भीतर गहन मंत्रणा जारी है और अटकलें हैं कि वह कांग्रेस से जल्द ही विधिवत जुड़ सकते हैं।   

    उन्होंने इंदौर प्रेस क्लब में संवाददाताओं से कहा, ‘‘चुनावी रणनीति के क्षेत्र में किशोर एक अनुभवी शख्सियत हैं और उन्होंने विभिन्न दलों के साथ काम किया है। अगर वह देख रहे हैं कि कांग्रेस ही देश का भविष्य है और वह इस पार्टी से जुड़कर इसकी मदद करना चाहते हैं तो इसमें क्या खराबी है?”

    कमलनाथ ने कहा कि अगर किशोर कांग्रेस में शामिल होते हैं तो पार्टी को उनके अनुभव का लाभ उठाना चाहिए। राष्ट्रीय संगठनात्मक चुनावों के जरिये नया कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस विषय में पूरी पार्टी में सहमति बनाकर ‘‘सबसे प्रभावी तरीके” के इस्तेमाल पर विचार किया जाएगा। 

    कांग्रेस की गुजरात इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल द्वारा भाजपा नेतृत्व की तारीफ किए जाने पर कमलनाथ ने कहा,‘‘अगर वह गुजरात की अंदरूनी राजनीति के चलते ऐसा बयान (भाजपा की तारीफ) दे रहे हैं, तो हमें उन्हें समझाने का प्रयास करना चाहिए।”  उत्तर प्रदेश के पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार पर उन्होंने कहा कि इन चुनावों के वक्त राज्य में पार्टी का संगठन ‘‘बहुत कमजोर” था।

    हालांकि, वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने साथ में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की विश्वसनीयता पर सवाल उठाते हुए कहा,‘‘अमेरिका, यूरोप और जापान के चुनावों में ईवीएम का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। यहां तक कि दुनिया के जिन मुल्कों में इन मशीनों की चिप बनती है, वहां बाकायदा कानून बनाकर तय किया गया है कि वे मतपत्रों से ही चुनाव कराएंगे। लेकिन हमारे देश के चुनावों में भाजपा ईवीएम के इस्तेमाल पर अड़ी रहती है।”

    कमलनाथ ने भाजपा पर मध्य प्रदेश में ‘‘सौदेबाजी” के जरिये उनकी सरकार गिराने का आरोप दोहराया और दावा किया कि जब वह मुख्यमंत्री थे, तब कांग्रेस के एक विधायक ने उनसे मिलकर कहा था कि पाला बदलने के लिए उसे बड़ी रकम दी गई है जो उसकी गाड़ी में रखी है। हालांकि, संवाददाताओं के पूछे जाने के बावजूद पूर्व मुख्यमंत्री ने कांग्रेस के इस कथित विधायक का नाम नहीं बताया। (एजेंसी)