India Weather Update, IMD Alert
भारत में हीट वेव का अलर्ट (File Photo)

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जारी कर दिए है जिसके चलते बिहार, उत्तरप्रदेश जैसे राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

Loading

नई दिल्ली: गर्मी का कहर (Summer Season) जहां पर देश के कई हिस्सों में देखने के लिए मिल रहा है तो वहीं पर कई राज्यों में मौसम के बदलाव के साथ बारिश हो रही है। इसे लेकर आज 25 अप्रैल के मौसम को लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जारी कर दिए है जिसके चलते बिहार, उत्तरप्रदेश जैसे राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में लू और बारिश का अलर्ट

देश के कई हिस्सों में तापमान अधिकतम होते जा रहा है जिस वजह से गंगा के तटवर्त्ती पश्चिम बंगाल , तटीय ओडिशा, आतंरिक कर्नाटक, झारखंड, बिहार, तेलंगाना और उत्तरप्रदेश, तटीय आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनने वाली है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान असम और अरूणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, पश्चिमी हिमालय, केरल के कुछ हिस्सों में विदर्भ और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

कैसा बना है मौसम का बदलाव

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार मानें तो, मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक निम्न दबाव की रेखा के रूप में पश्चिमी विक्षोभ जिसकी धुरी औसत स्तर से 5.8 किमी के ऊपर है, अब 72 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में स्थित है, वहीं एक चक्रवाती परिसंचरण निचले स्तर पर पूर्वोत्तर राजस्थान पर बना हुआ है। माने तो 26 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।

जानिए दिल्ली का मौसम

यहां पर राजधानी दिल्ली के मौसम की जानकारी देते चलें तो, आज 25 अप्रैल को शहर में आसमान साफ रहेगा तो वहीं पर तेज हवाएं चल सकती है। मौसम विभाग दिल्ली की बात की जाए तो, 26 अप्रैल तो हल्की बारिश के आसार है। इसके अलावा आईएमडी की मानें तो, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, वहीं न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो, 21 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।