Important meeting between NSA Ajit Doval and Russian security secretary in Delhi, discussion on Afghanistan issue
Photo:ANI

    Loading

    नई दिल्ली: अफगानिस्तान (Afghanistan) में कब्ज़े के बाद तालिबान (Taliban) ने सरकार का एलान कर दिया है। इस बीच पहले से जारी संकट और भी गहरा गया है। एक तरफ अमेरिकी नेताओं ने चिंता व्यक्त की है तो दूसरी ओर बुधवार को दिल्ली में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (NSA Ajit Doval) ने रूस (Russia) की सुरक्षा परिषद के सचिव जनरल निकोले पत्रुशेव की मुलाकात हुई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनरल निकोले पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। 

    बता दें कि, रूस के बड़े अधिकारी के साथ दिल्ली में बैठक ऐसे समय में हो रही हैं जब तालिबान ने सरकार बना ली है और अपनी कैबिनेट का भी एलान कर दिया है। इसके तालिबान की अफगानिस्तान में सरकार की कमान मुल्ला हसन अखुंद को सौंपी गई है, वह अब अफगानिस्तान के पीएम होंगे। बताया जा रहा है कि,  रूस की सुरक्षा परिषद के सचिव जनरल निकोले पत्रुशेव से अफगानिस्तान में बने हालातों, बदलाव के मद्देनज़र सुरक्षा की चिंताओ और नई तालिबानी सरकार से संबंधों पर चर्चा होनी है। मुद्दे समेत सुरक्षा मुद्दों पर भारत और रूस के बीच चर्चा होगी।

    इसके अलावा, रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि, इस सप्ताह ही अमेरिका खुफिया एजेंसी सीआईए के प्रमुख दिल्ली में बैठक कर सकते हैं। बताया जा रहा है कि, अफगानिस्तान में बदल रहे हालातों के लिए रणनीति पर भी चर्चा की जा सकती है। खबर है कि, सीआईए चीफ विलियम बर्न्स मंगलवार को दिल्ली पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से मुलाकात की थी।