Doctors
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. दोपहर कि बड़ी खबर के अनुसार नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने एक ताजा बयान जारी किया है। इसके अनुसार छात्रों को मेडिकल की पढ़ाई के लिए पाकिस्तान नहीं जाने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही कहा गया है कि पाकिस्तान के कॉलेजों द्वारा दी जाने वाली मेडिकल की डिग्री अब भारत में मान्य नहीं होगी। बता दें कि इससे पहले UGC और AICTE भी ऐसा ही एक नोटिस जारी कर चुके हैं।

    बीते गुरुवार को NMC की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि अब कोई भी भारतीय या विदेशों में रह रहा भारतीय नागिरक MBBS या BDS की पढ़ाई के लिए पाकिस्तान नहीं जाए। इसके साथ ही NMC ने कहा कि जिन लोगों ने 2018 से पहले वहां एडमिशन लिया है या इस तिथि के बाद गृह मंत्रालय से सुरक्षा क्लीयरेंस लेकर गए हैं, सिर्फ उन्हें स्क्रीनिंग एफएमजीई/नेक्स्ट टेस्ट में बैठने की अनुमति दी जाएगी। पता हो कि उक्त टेस्ट पास करने के बाद ही भारत में डॉक्टरी करने की अनुमति दी जाती है।

    इसके साथ अब यदि पाकिस्तान से पलायन कर आने वाले नागरिकों एवं उनके बच्चों को यदि भारत की नागरिकता प्रदान की जाती है तो उन्हें भी टेस्ट में बैठने की अनुमति दी जाएगी और वह प्रक्रिया को पूरी करने और गृह मंत्रालय की सुरक्षा जांच के बाद ही वे भारत में अपनी मेडिकल की प्रैक्टिस कर सकेंगे।