PM Modi in Lok Sabha

    Loading

    नयी दिल्ली. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा (Loksabha) में चर्चा पर दिये अपने 100 मिनट के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने विपक्षी दलों और विपक्ष के नेताओं अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chaudhary) और सौगत राय पर चुटकी ली। मोदी ने अपने भाषण में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम नहीं लिया लेकिन उनके भाषण के बड़े हिस्से में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए सरकार की अनेक पहलों के लिए उन पर ‘अंध विरोध’ करने का आरोप लगाया गया।

    मोदी ने कहा, “आप जिस तरह बात करते हैं, जिस तरह मुद्दे उठाते हैं, उससे लगता है कि आपने 100 साल तक सत्ता में नहीं लौटने का संकल्प ले लिया है। अगर आपने 100 साल के लिए फैसला किया है तो मैंने भी तैयारी कर ली है।”

    प्रधानमंत्री ने कहा कि वह महामारी से निपटने के सरकार के तरीके की कांग्रेस की आलोचना करने के तरीके से हैरान हैं। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने मोदी के भाषण के दौरान कई बार टोकाटोकी की कोशिश की जिस पर प्रधानमंत्री ने उनसे सीट पर बैठने का आग्रह किया।

    मोदी ने कहा, “आपकी रिपोर्ट (सीआर) में सुधार हो गया है। जिन लोगों को आपकी सक्रियता देखनी है, उन्होंने देख ली है। इस सत्र में किसी में आपको इस पद से हटाने की हिम्मत नहीं है, इसकी मैं आपको गारंटी दे सकता हूं।”

    प्रधानमंत्री ने तृणमूल कांग्रेस नेता सौगत राय के टोकने पर उन पर भी चुटकी ली और 74 वर्षीय नेता के लिए कहा, “हमें दादा को छूट देनी चाहिए। वह उम्र के इस पड़ाव पर भी बचपने का आनंद लेने की कोशिश करते हैं।”

    मोदी ने लोकसभा में राहुल गांधी के उपस्थित नहीं होने की ओर इशारा करते हुए उनका नाम लिये बिना कहा, “कुछ लोग बोलकर चले जाते हैं और भुगतना दूसरों को पड़ता है।” (एजेंसी)