विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Photo Credits-ANI Twitter)
विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Australian PM Scott Morrison) ने आज वर्चुअल समिट हुई है। इस दौरान दोनों देशों (India-Australia Virtual Summit) के बीच विज्ञान और तकनीकी सहयोग सहित कई मुद्दों पर बातचीत हुई है। इसे लेकर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Foreign Secretary Harsh Vardhan Shringla) ने कहा कि ये समिट भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच के ​घनिष्ठ संबंधों और द्विपक्षीय साझेदारी को बढ़ाने के दोनों प्रधानमंत्रियों के साझा दृष्टिकोण को दर्शाता है।

    विदेश सचिव ने कहा कि इस समिट में क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों को कवर किया गया। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने 2023 में जी-20 की भारत की अध्यक्षता का स्वागत किया और भारत के साथ वैश्विक आर्थिक मुद्दों पर करीब से काम करने की ऑस्ट्रेलिया की प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने कहा कि विज्ञान और तकनीक सहयोग का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है, लीडर्स ने ऑस्ट्रेलिया-भारत स्ट्रेटिजिक रिसर्च फंड के विस्तार का स्वागत किया।

    उन्होंने कहा कि वर्चुअल शिखर सम्मेलन का एक महत्वपूर्ण परिणाम व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहत सरकार के प्रमुखों के स्तर पर वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित करने का निर्णय था। ऑस्ट्रेलिया तीसरा देश होगा जिसके साथ भारत का इंस्टीट्यूशनल वार्षिक शिखर सम्मेलन होगा। पीएम मॉरिसन ने चीन और उसके कार्यों को इस क्षेत्र में कैसे देखा और विशेष रूप से दक्षिण चीन सागर के बारे में भी बात की।