Research claims: Omicron infected who have been vaccinated are less likely to be admitted to ICU

    Loading

    नई दिल्ली: देश (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के खतरनाक वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) की टेंशन के बीच चिंता और भी बढ़ गई है। कई राज्यों में मिले इस वेरिएंट के पॉज़िटिव मामलों के बाद अब ओमीक्रोन ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) में भी दस्तक दे दी है। पश्चिम बंगाल में ओमीक्रोन का पहला मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि, ओमीक्रोन वेरिएंट के पश्चिम बंगाल में सामने आए मामले में एक 7 साल का बच्चा पॉज़िटिव पाया गया है। 

    न्यूज़ एजेंसी पीटीआई ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी और स्वास्थ्य विभाग के हवाले से बताया कि, पश्चिम बंगाल में ओमीक्रोन का पहला मामला सामने आया है। एक सात वर्षीय बच्चा कोरोना वायरस के इस स्वरूप से संक्रमित मिला है।

    एएनआई के अनुसार, पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में ओमीक्रोन के पहले मामले की पुष्टि हुई है। एक 7 वर्षीय बच्चा, जो अबू धाबी से हैदराबाद से मुर्शिदाबाद आया था। बच्चे की ओमीक्रोन रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है जबकि उसके माता-पिता की रिपोर्ट नेगिटिव है।

    इससे पहले बुधवार को तेलंगाना (Telangana) में ओमीक्रोन की एंट्री की बात सामने आई है। तेलंगाना के हैदराबाद (Hyderabad) में दो लोग ओमीक्रोन पॉज़िटिव पाए गए हैं। बताया जा स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, हैदराबाद पहुंचे दो विदेशी नागरिक कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं। 

    ओमीक्रोन का खतरा देश में लगातार बढ़ता जा रहा है। इससे पहले मंगलवार को दिल्ली (Delhi), राजस्थान (Rajasthan) और मुंबई (Mumbai) में ओमीक्रोन के नए मामले सामने आए हैं। राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा (Rajasthan Health Minister Parsadi Lal Meena) ने मंगलवार को बताया था कि, राज्य में ओमीक्रोन के चार और मामले सामने आए हैं। इन मरीजों की सेहत स्थिर है। हालांकि राहत की बात ये है कि, राज्य में पिछले सभी ओमीक्रोन मामलों में रिपोर्ट नेगेटिव (Covid Negative Report) आई है।  

    वहीं इस बीच मंगलवार को दिल्ली में भी चार और ओमीक्रोन के मामले सामने आए हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को बताया था कि, चार नए ओमीक्रोन केस का पता चला है, कुल मामलों की संख्या अब 6 हो गई है। 6 मामलों में से 1 मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। 

    इसके अलावा मंगलवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) में ओमीक्रोन के 8 और नए मामले सामने आए हैं। इनमें 7 मरीज मुंबई (Mumbai) और 1 मरीज वसई-विरार (Vasai-Virar) का है। चौंकाने वाली बात यह है कि इनमें से किसी की इंटरनेशनल ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 8 मरीजों में से 3 महिलाएं और 5 पुरुष शामिल है। इनकी उम्र 24 से 41 साल के बीच है। वहीं 8 में से 7 लोगों ने वैक्सीन ली हुई है।

    दरअसल, इस वायरस की सबसे पहले जानकारी 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में मिली थी। दक्षिण अफ्रीका में सबसे पहले इस वेरिएंट से संक्रमित व्यक्ति की पहचान हुई थी। कोविड-19 वायरस के बी.1.1.529 स्वरूप की पहचान दक्षिण अफ्रीका में की गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस स्वरूप को ‘चिंता उत्पन्न करने वाले स्वरूप’ की श्रेणी में डाला है।