Photo- ANI
Photo- ANI

    Loading

    नई दिल्ली: भारत (India) ने आज अपनी G-20 अध्यक्षता (G-20 presidency) शुरू की है। इस मौके पर पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि G-20 अध्यक्षता ‘एक पृथ्वी’, ‘एक परिवार’, ‘एक भविष्य’ की थीम से प्रेरित होकर एकता को और बढ़ावा देने के लिए काम करेगी। उन्होंने कहा कि आज, जैसा कि भारत ने अपनी G-20 अध्यक्षता शुरू की है, इस पर कुछ विचार लिखे हैं कि हम आने वाले वर्ष में वैश्विक भलाई के लिए समावेशी, महत्वाकांक्षी, क्रिया-उन्मुख और निर्णायक एजेंडे के आधार पर कैसे काम करना चाहते हैं।

    एक दिसंबर यानी आज से भारत की जी20 अध्यक्षता की शुरुआत हो गई है। सरकार ने जी-20 समूह की भारत की मेजबानी में अगले एक वर्ष में होने वाली बैठकों की भारत की योजना एवं उसकी तैयारियों को लेकर नेताओं को जानकारी देने के लिए पांच दिसंबर को सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है।

    भारत आज औपचारिक रूप से G20 की अध्यक्षता संभाल लिया है। इस अवसर पर 100 से अधिक स्मारकों को G20 लोगो से रोशन किया जाएगा। बता दें कि जी-20 में ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ जैसे देश शामिल हैं। इस महीने इंडोनेशिया की अध्यक्षता में बाली में जी20 समूह की शिखर बैठक हुई थी जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया था। अब यह भारत में होगा।