India successfully tests supersonic cruise missile 'Brahmos', watch launch video

    Loading

    नई दिल्ली: भारत (India) की ताकत में अब और भी इज़ाफा हुआ है। गुरुवार को भारत ने ओडिशा के तट (Odisha Coast) से सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (Supersonic Missile) ‘ब्रह्मोस’ (BrahMos) का सफल परीक्षण (Successful Test Fire) किया है। सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का टेस्ट फायर ओडिशा के बालासोर तट से किया गया। 

    एक रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक सूत्र ने बताया कि, बेहतर नियंत्रण प्रणाली सहित अन्य नई तकनीकों से लैस इस मिसाइल का परीक्षण गुरुवार सुबह करीब 10.45 बजे को किया गया था।

    इस मिसाइल का परीक्षण चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज के लॉन्च पैड-3 से प्रक्षेपित किया गया। रिपोर्ट में सूत्र के हवाले से बताया गया है कि, परीक्षण के विस्तृत डाटा का विश्लेषण किया जा रहा है। इस सफल परीक्षण के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने टीम को बधाई दी।

    बता दें कि, ब्रह्मोस मिसाइल 2.8 मैक या ध्वनि की गति से लगभग तीन गुना की गति से उड़ान भरती है। डीआरडीओ ने इससे पहले, 11 जनवरी को भारतीय नौसेना के एक स्टील्थ गाइडेड-मिसाइल विध्वंसक से ब्रह्मोस के एक नौसैनिक संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था।