INDIAN-ARMY
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार, इंडियन आर्मी अपने एक सैनिक के खिलाफ समरी कोर्ट-मार्शल कार्यवाही शुरू करने वाली है। जिसे कथित तौर पर दिल्ली में पाकिस्तानी दूतावास में तैनात एक ISI एजेंट को उत्तरी सीमाओं पर सैन्य गतिविधियों के बारे में गुप्त जानकारी देते पकड़ा गया था। 

    जानकारी के अनुसार, सेना में धोबी का काम करने वाला आरोपी अलीम खान चीन की सीमा के पास एक फील्ड एरिया में तैनात था और कथित तौर पर नई दिल्ली में दूतावास में तैनात पाकिस्तानी एजेंट को वहां की अनेकों संवेदनशील जानकारी पास कर रहा था।

    वहीं अब इस सैनिक के खिलाफ समरी कोर्ट-मार्शल कार्यवाही अगले कुछ दिनों में शुरू होने को है। आर्मी के सूत्रों के अनुसार सैनिक अलीम को सुरक्षा एजेंसियों ने पाकिस्तानी जासूस आबिद हुसैन उर्फ नाइक आबिद को गुप्त जानकारी भेज रहा था। इसी दौरान वह पकडाया। इस काम के लिए अलीम को 15 हजार रुपए भी दिए थे।

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह गतिविधियां ऐसे समय में हुईं जब उत्तरी सीमा पर चीन क्रमानुसार आक्रामक होने की कोशिश कर रहा था और इस तरफ की थोड़ी सी जानकारी भी, विरोधियों के लिए बड़ी मददगार साबित हो सकती है। ऐसे मामलों में इंडियन आर्मी ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति अपनाती है और इस तरह के कामों में शामिल दोषियों को कड़ी सजा भी मिलती है। सैनिक अलीम द्वारा दुश्मन की जासूसी एजेंसी को दिए गए दस्तावेजों की लिस्ट में सैन्य गतिविधियों के साथ गार्ड ड्यूटी लिस्ट शामिल थी, जहां पर उसे तैनात किया गया था।

    अन्य रिपोर्ट्स के अनुसार सैनिक ने कोरोना लॉकडाउन के तहत वाहनों की आवाजाही की लिस्ट के साथ-साथ फॉर्मेशन के वाहनों से संबंधित जरुरी जानकारी भी दी थी। इतना ही नहीं सैनिक अलीम चीन सीमा पर निगरानी रखने वाले सैटेलाइट के स्थान तक पहुंचने की भी बड़ी कोशिश कर रहा था लेकिन तब वह सफल नहीं हो सका। सूत्रों के अनुसार इस मामले में कोई हनी ट्रैप या जानकारी निकालने के लिए कोई ब्लैकमेलिंग जैसा कुछ भी शामिल नहीं है।