बड़ी खबर: रेलवे 1 अक्टूबर से लागू करेगा नया टाइम-टेबल, इन 24 ट्रेनों की बदलेगी कैटेगरी

    नई दिल्ली. इंडियन रेलवे (Indian Railways)  फेस्टिवल सीजन के चलते कई ट्रेनों में बदलाव कर रहा है। 1 अक्टूबर से अब ट्रेनें नए समय के अनुसार चलेगी। यदि आप कही सफर करने का प्लान कर रहे हैं तो ट्रेन का टाइमिंग जरूर चेक कर लें। नॉर्दर्न रेलवे यानी उत्तर रेलवे (Northern Railway New Time Table) ने तत्काल प्रभाव से 24 ट्रेनों की कैटेगरी बदलने का ऐलान किया है, दो संभवत: 1 अक्टूबर से आधिकारिक तौर पर लागू हो जाएगा। नया टाइम टेबल बदलने से कई गाड़ियों के आगमन/प्रस्‍थान के समय और रास्ते में उनके ठहराव के स्टेशनों पर पहुंचने की टाइमिंग में भी बदलाव किए जाएंगे।

    रेलवे की जानकारी के अनुसार ट्रेनों की (Indian Railways New Time Table) टाइमिंग के साथ ही स्टेशनों-रूट में भी बदलाव होगा। नॉर्दर्न रेलवे की 24 ट्रेनों की कैटेगरी बदलने वाली है। इतना ही नहीं, रेलवे के नए टाइम टेबल से यात्रियों के पॉकेट ढीली होने वाली है। माना जा रहा है कि नया टाइम टेबल रेल यात्रियों को राहत देगा और पैसेंजर ट्रेनों का स्टेटस भी बदला जा सकता है।

    इन 24 गाड़ियों की बदलेगी कैटेगरी 

    दिल्ली जंक्शन-बठिंडा और दिल्ली जंक्शन-अंबाला के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेनें सुपरफास्ट हो जाएंगी। वहीं, जिंद- फिरोजपुर, दिल्ली जंक्शन-कालका, दिल्ली-जंक्शन -हरिद्वार, अंबाला- बठिंडा, हिसार-अमृतसर, दिल्ली जंक्शन-कुरुक्षेत्र, प्रयागराज-आलमनगर के बीच चलने वालीं ट्रेनें एक्सप्रेस हो जाएंगी और दिल्ली जंक्शन-टनकपुर, दिल्ली जंक्शन-कोटद्वार के बीच चलने वाली ट्रेनें जन-शताब्दी कहलाएंगी। 

    गौरतलब हो कि रेलवे हर साल एक अपना नया टाइम टेबल जारी करता है। रेलवे ने पिछले साल कोरोना की वजह से नया टाइम टेबल जारी नहीं किया था। महामारी की वजह से  भारतीय रेलवे की नीती अब धीरे-धीरे पटरी पर आने लगी है। रेलवे में दो साल से ट्रेनों का टाइम टेबल भी अटका है। अब पहली अक्तूबर से गाड़ियों का टाइम टेबल जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है।