train
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह कि बड़ी खबर के अनुसार रेलवे ने (Indian Railways) आज यानी सोमवार, 31 जनवरी 2022 को भी देश भर में करीब 419 ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled) कर दिया है। हालाँकि कोरोना काल में रेलवे सीमित संख्या में ही ट्रेन (Limited Number of Trains) चला रहा है। वहीं इससे एक दिन पहले, यानी रविवार को 1064 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल किया गया था। वहीं आज 23 ट्रेनों को पार्शियली कैंसिल (Partially Cancel) हुए हैं।

    आखिर क्यों कैंसिल हुई है ट्रेनें

    विदित हो कि रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ट्रेनों को कैंसिल होने पर कोई स्पष्ट कारण नहीं बता रहा है। मंत्रालय के मुताबिक ट्रेनों को परिचालन कारणों (Operating Reasons)के चलते ही कैंसिल किया जाता है। वहीं रेलवे ने ट्रेन इनक्वायरी (Train Enquiry) के लिए एनटीईएस (NTES) नाम की एक वेबसाइट भी बनाई है। अब उस पर ही कैंसिल्ड ट्रेनों (Cancelled Trains List) की जानकारी मिलती है।

    कौन सी ट्रेनें हुई हैं कैंसिल

    भारतीय रेलवे द्वारा आज रद्द की गई अधिकांश ट्रेनें बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश आदि राज्यों की ही हैं। ऐसे में अगर आप आज कहीं ट्रेन से यात्रा की प्लानिंग बना रहे हैं तो ट्रेन क्या कैंसिल भी है इसका जरुर से पता लगाएं।

    यहाँ मिलेगी कैंसिल ट्रेनों की सूची

    अब कहीं आपकी ट्रेन भी तो कैंसिल नहीं है, इसे जानने के लिए रेल मंत्रालय के ऐप एनटीईएस NTES पर आप इसकी जानकारी ले सकते हैं। वहीं यदि आप कंप्यूटर पर चेक करना चाहें तो आप https://enquiry।indianrail.gov.in/mntes/ पर जाकर कैंसिल ट्रेनों की सूची भी देख सकते हैं।