pm narendra modi
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) चीन द्वारा वर्चुअल मोड में आयोजित किए जा रहे ब्रिक्स बिजनेस फोरम (BRICS Business Forum) के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा, न्यू इंडिया में हर सेक्टर में ट्रांसफॉर्मेटिव बदलाव हो रहे हैं। आज मैं आपका ध्यान चार प्रमुख पहलुओं पर केंद्रित करना चाहता हूं। पहला भारत की वर्तमान इकोनॉमिक रिकवरी का एक प्रमुख स्तंभ टेक्नोलॉजी लेड ग्रोथ है। हम हर सेक्टर में इनोवेशन को सपोर्ट कर रहे हैं। 

    नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा, हमने स्पेस, ब्लू इकोनॉमी, ग्रीन हाइड्रोजन, ड्रोन्स, जियो स्पेशल, डेटा जैसे कई क्षेत्रों में इनोवेशन फ्रेंडली पॉलिसी बनाई है। आज भारत में इनोवेशन के लिए विश्व के लिए सबसे उत्तम इको सिस्टम है जो भारतीय स्टार्टअप की बढ़ती संख्या में दिखता है। 2025 तक भारत के डिजिटल क्षेत्रों का मूल्य $ 1 ट्रिलियन वैल्यूएशन को पार कर जाएगा। 

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, आज जब पूरा देश पोस्ट कोविड रिकवरी पर फोकस कर रहा है तब ब्रिक्स देशों की भूमिका एक बार फिर बहुत महत्वपूर्ण रहेगी। 

    उन्होंने कहा,  ब्रिक्स की स्थापना इस विश्वास से हुई थी कि इमर्जिंग इकोनॉमिक्स का ये समूह वैश्विक ग्रोथ के इंजन के रूप में उभर सकता है।  PM मोदी ने कहा, महामारी से उत्पन्न आर्थिक समस्याओं से निपटने के लिए हमने भारत में रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म का मंत्र अपनाया और इस अपरोच के परिणाम भारतीय अर्थव्यवस्था की परफॉर्मेंस से स्पष्ट है। इस साल हम 7.5% ग्रोथ की आशा कर रहे हैं जो हमें फास्टेस्ट ग्रोइंग मेजर इकोनॉमी बनाता है। 

    पीएम ने कहा, भारत की सफलता नवाचार और स्टार्टअप के साथ प्रौद्योगिकी आधारित विकास पर आधारित है। सरकार ‘ईज ऑफ लिविंग’, पीएम गतिशक्ति के साथ बुनियादी ढांचे के निर्माण, डिजिटल परिवर्तन और डिजिटल अर्थव्यवस्था पर जोर देती है। उल्लेखनीय है कि, पीएम मोदी 23-24 जून को वर्चुअल मोड में 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।