File Pic
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली : लंपी वायरस (Lumpy virus) ने देश के कई बड़े राज्यों में अपना आतंक फैलाया हुआ है। देश में कई राज्य ऐसे हैं जो पशुओं में होने वाली इस बीमारी से परेशान है। ये वायरस राजस्थान (Rajasthan), यूपी (UP), पंजाब (Punjab) समेत देश के कई राज्यों में गायों पर अपना कहर बरपा रहा है, लेकिन सबसे ज्यादा इसका कहर राजस्थान में देखने को मिला है। 

    उत्तर भारत में अब तक 70 हजार से अधिक गायें लंपी वायरस की चपेट में आकर दम तोड़ चुकी है। उत्तर भारत में हालात तो अब ऐसा हो गया है कि मरने वाली गायों को दफनाने के लिए अब जमीने काम पड़ने लगी है। इसकी वजह से हजारों गायों की मौत हो रही है और साथ ही लोगों के मन में अब ये सवाल बार-बार आ रहा है कि क्या ऐसे में गाय के दूध का सेवन बच्चों या बड़ों के स्वस्थ के लिए अच्छा नहीं? या फिर क्या इससे उनके स्वास्थ पर कोई असर पड़ेगा। तो चलिए आज हम आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करते हैं। 

    क्या लंपी वायरस से संक्रमित गायों के दूध से है आपको खतरा?

    इस वायरस को लेकर चिकित्सकों का कहना है कि वायरस का असर दूध में जरूर दिखाई देता है, लेकिन इसे पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है। इसलिए आपको दूध को अच्छी तरह से उबालना होगा ताकि वायरस पूरी तरह से नष्ट हो जाए। ऐसा करने पर दूध में इंसान के लिए कोई भी हानिकारक तत्व नहीं बचते और फिर उन्हें कोई भी नुकसान नहीं होता है। गौरतलब है कि जानकारी के मुताबिक अभी तक लंपी स्किन डिजीज से ग्रस्त पशुओं से इंसानों में बीमारी फैलने का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन आप जितना हो सके उतना इस वायरस से संक्रमित गायों के दूध के सेवन से सतर्क रहें।