islamic-state-suicide-bomber-detained-in-russia-plan-to-attack-on-indian-bjp-leader

islamic-state-suicide-bomber- IS Planes Attack

    Loading

    नई दिल्ली: समाचार एजेंसी स्पुतनिक के अनुसार रूसी संघीय सुरक्षा सेवा (FSB) ने सोमवार को इस्लामिक स्टेट (Islamic State) आतंकवादी समूह के एक सदस्य को हिरासत में लिया है, जो भारत में बीजेपी (BJP) के किसी बड़े नेता पर हमला करने की साजिश रच रहा था। एजेंसी ने बताया कि हिरासत में लिए गए आतंकी को आईएस के नेताओं ने तुर्की में एक सुसाइड बॉम्बर के रूप में भर्ती किया था।

    भारतीय अधिकारियों ने एक बयान में कहा, “रूस के FSB ने रूस में प्रतिबंधित इस्लामिक स्टेट अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठन के एक सदस्य की पहचान की और उसे हिरासत में लिया, जो मध्य एशियाई क्षेत्र के एक देश का मूल निवासी था, जिसने सत्तारूढ़ हलकों के प्रतिनिधियों में से एक के खिलाफ खुद को बम से उड़ाकर एक आतंकवादी कार्य करने की योजना बनाई थी।”

    इस्लामिक स्टेट और इसकी सभी अभिव्यक्तियों को आतंकवादी संगठन के रूप में अधिसूचित किया गया है और केंद्र सरकार द्वारा गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की पहली अनुसूची में शामिल किया गया है। 

    गृह मंत्रालय के अनुसार, आईएस अपनी विचारधारा को प्रचारित करने के लिए विभिन्न इंटरनेट आधारित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहा है। इस संबंध में संबंधित एजेंसियों द्वारा साइबरस्पेस पर कड़ी नजर रखी जा रही है और कानून के अनुसार कार्रवाई की जा रही है।

    रूस की सरकारी एजेंसी ने बयान में बताया कि आईएस ने उसे आवश्यक डाक्यूमेंट्स के साथ रशिया भेजा और उसके भारत भेजने की व्यवस्था की थी। भारत में उसे किसी बड़े सत्ताधारी दल के नेता पर आत्मघाती हमला करना था। फिलहाल यह साजिश किस नेता के लिए हुई थी इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है।