PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

    Loading

    बेंगलुरु: कर्नाटक (Karnataka) के बेंगलुरु  में ITBP के आवासीय एवं गैर आवासीय परिसर के उद्घाटन समारोह में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि मुझे भारत-चीन सीमा (India-China border) की चिंता नहीं है क्योंकि मैं जानता हूं कि हमारे आईटीबीपी के जवान वहां पहरा दे रहे हैं और इस वजह से भारत की एक इंच जमीन पर भी कोई कब्जा नहीं कर सकता। लोगों ने ITBP जवानों को ‘हिमवीर’ (Himveer) उपनाम दिया है जो मुझे लगता है कि पद्म श्री, पद्म विभूषण से बड़ा है।

    जब हमारे ITBP जवान सीमा पर तैनात होते हैं तो किसी की भी हिम्मत नहीं है कि भारत की एक भी इंच का भी अतिक्रमण कर पाए, ITBP सबसे दुर्गम क्षेत्र में काम करने वाला हमारा सुरक्षा बल है। हम कल्पना ही नहीं कर सकते कि -42 डिग्री सेल्सियस तापमान में देश की सीमाओं की सुरक्षा करना कितना दृढ़ मनोबल होता है।

    बता दें कि भारत- चीन सीमा को लेकर काफी विवाद चल रहा है। विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार को घेर रहीं हैं। संसद के दोनों सदनों में इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर काफी निशाना साधा गया था। इसके बाद सरकार के तमाम बड़े नेताओं के बयान आये जिसमें कहा गया कि चीन हमारी एक इंच जमीन नहीं ले सकता।  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह ने कई बार इसको लेकर बयान दे चुके हैं।