jaydeep-dhankar

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है। जिसके तहत पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को एनडीए की तरफ से अगले उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे। शनिवार को आयोजित प्रेस वार्ता में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने उनके नाम का ऐलान किया। 

    आगामी उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा संसदीय दल की बैठक हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य मौजूद रहे, जिन्होंने धनखड़ के नाम पर मोहर लगाई है। 

    छह अगस्त को होगा उपराष्ट्रपति का चुनाव

    केंद्रीय चुनाव आयोग ने उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर चुकी है। जिसके तहत 19 जुलाई को नामांकन भरने की आखिरी तारीख है, वहीं छह अगस्त को चुनाव होंगे। 

    दोनों सदनों के सांसद करते हैं मतदान 

    देश के उपराष्ट्रपति को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल होते हैं। संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 780 है, जिनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं। जीत के लिए 390 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है। देश के मौजूद उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।