airport
File Photo

    जयपुर. जहाँ एक तरफ कर्नाटक (Karnatka) में ओमिक्रॉन (Omicron) के दो संक्रमितों के मिलने के बाद, अब गुजरात और अब राजस्थान (Rajasthan) में भी कुछ संदिग्थ मिलने से यहाँ की राज्य सरकारों के हाथ-पांव फूल गए हैं। पहले तो जामनगर (Jaamnagar) में ओमिक्रॉन के संदिग्थ मिले और अब साउथ अफ्रीका से जयपुर लौटे एक ही परिवार के 4 सदस्य भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। चिंता की बात ये है कि इनमें दो बच्चे भी शामिल हैं। 

    फिलहाल चारों में ओमिक्रॉन की आशंका से राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग में अब हड़कंप मच चूका है। बताया जा रहा है कि पीड़ित परिवार जयपुर के दादी का फाटक का रहने वाला है और कुछ दिन पहले ही ये परिवार दक्षिण अफ्रीका से जयपुर लौटा था। फिलहाल इन चारों के सैंपल जीनोम सीक्वेंन्सिंग के लिए भेजे गए है। इसमें परिवार के सदस्यों में से माता-पिता और उनकी 8 साल और 15 साल की दो बेटियां कोरोना संक्रमित पाई गई हैं।

    परिवार के अन्य 5 रिश्तेदार भी कोरोना पॉजिटिव

    हालाँकि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही ये स्पष्ट होगा कि ये ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं या सामान्य कोरोना से। लेकिन चिंता की बात ये है कि इस परिवार के एनी 5 रिश्तेदार भी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। ऐसे में अब तक 12  रिश्तेदारों की जांच की गई है, साथ ही बाकी लोगों की भी जरुरत के मुताबिक कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है।

    गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में सामने आए कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए स्वरूप (New Variant of Coronavirus) ओमीक्रोन (Omicron) ने देश में दस्तक दे दी है। सरकार के गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया है कि, भारत में इस खतरनाक वायरस के दो मामले सामने आए हैं। दोनों ही मामले कर्नाटक में सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि, 29 देशों में ओमीक्रोन के 373 मामले अब तक दर्ज़ किए गए हैं।