SINHA

    Loading

    नई दिल्ली. आज जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (LG Manoj Sinha) ने आरक्षण मुद्दे पर कहा कि, “गृह मंत्री ने राजौरी और बारामूला की सभा में कहा था कि पहाड़ी लोगों को आने वाले समय में आरक्षण दिया जाएगा, लेकिन गुर्जर-बकरवाल का जो आरक्षण है उसमें फिलहाल कोई कटौती नहीं की जाएगी। कुछ अन्य गुट के लोग राजनीतिक कारणों से गुमराह करने की तमाम तरह से कोशिश कर रहे हैं।”

    गौरतलब है कि, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बीते अक्टूबर को ऐलान किया था कि जम्मू कश्मीर में गुर्जर, बकरवाल और पहाड़ी समुदायों को जल्द ही आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। राजौरी में रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि गुर्जर, बकरवाल और पहाड़ी समुदायों के अनुसूचित जाति आरक्षण में कोई कमी नहीं आएगी और सभी को उनका हिस्सा मिलेगा।

    दरअसल जम्मू कश्मीर दौरे के दौरान गृहमंत्री शाह ने कहा था कि, कुछ लोगों ने पहाड़ी लोगों को ST का दर्जा दिए जाने के नाम पर गुर्जरों और बकरवालों को उकसाने का प्रयास किया था, लेकिन लोगों ने उनके इरादों को नाकाम कर दिया है।

    वहीं विधानसभा चुनाव की संभावना का संकेत देते हुए गृहमंत्री ने कहा था कि, यहां चुनाव से पहले परिसीमन जरूरी था, क्योंकि पहले परिसीमन मानदंडों के अनुसार नहीं था। अब, परिसीमन मानदंडों के मुताबिक किया गया है और राजौरी, पुंछ, डोडा, किश्तवाड़ जैसे पहाड़ी क्षेत्रों में सीटों की संख्या में वृद्धि हुई है।