NIA
File Photo

    श्रीनगर. आज जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने 14 जगहों पर सघन छापेमारी की है। बताया जा रहा है कि NIA की यह कार्रवाई लश्कर-ए-मुस्तफा के कमांडर हिदायतुल्लाह मलिक की गिरफ्तारी और जम्मू में बरामद हुई 5 किलो IED के मामले में हो रही है। फिलहाल इस छापेमारी में शोपियां, अनंतनाग, बनिहाल सुंजवां और जम्मू में अधिकारी अपनी कार्रवाई कर रहे हैं।

    पता हो कि आतंकवादी हिदायतुल्लाह मलिक को गंग्याल में इसी साल 6 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था। गौरतलब है कि मलिक की गिरफ्तारी और जम्मू को दहलाने की साजिश के खुलासे के बाद ही इस मामले की जांच NIA को सौंप दी गई थी।दरअसल ख़बरों के अनुसार प्रतिबंधित संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक प्रॉक्सी संगठन लश्कर-ए-मुस्तफा ने जम्मू में विभिन्न आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश रची थी।

    इधर हिदायतुल्लाह की कथित गिरफ्तारी के बाद उसके कब्जे से एक हैंड ग्रेनेड, तीन मैगजीन व 28 गोलियां भी बरामद की गईं थी। पता हो कि हिदायतुल्लाह ने बीते 2018 व 2019 में जम्मू व दिल्ली में कई महत्वपूर्ण सैन्य प्रतिष्ठानों और ठिकानों की रेकी यहाँ सघन आतंकी हमले के लिए की थी। इतना ही नहीं उसने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के कार्यालय की भी एक जरुरी रेकी की थी। 

    गौरतलब  कि कश्मीर में कई आतंकी गतिविधियों और हमलों के पीछे हिदायतुल्लाह का बड़ा हाथ रहा है। साल 2020 में शोपियां की जेके बैंक शाखा से दिनदहाड़े 60 लाख रुपये की लूट में वह प्रमुखता से शामिल रहा था। ख़ुफ़िया सूत्रों के मानें तो हिदायतुल्लाह कश्मीर के साथ जम्मू में भी विभिन्न आतंकी गतिविधियों को चला रहा था।