Javed Akhtar raised questions on the silence of the Prime Minister and himself on the 'Bulli Bai' app matter

    Loading

    मुंबई: मशहूर गीतकार एवं पटकथा लेखक जावेद अख्तर (Javed Akhtar) ने सोमवार को कहा कि वह एक ऑनलाइन ऐप पर मुस्लिम महिलाओं को प्रताड़ित किए जाने के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और खुद सहित सभी की चुप्पी से चकित हैं।  कुछ प्रमुख हस्तियों सहित सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं की छेड़छाड़ की गई तस्वीरें बिना अनुमति के ‘बुल्ली बाई’ ऐप पर अपलोड करके उन्हें ‘नीलामी’ के लिए रखा गया है। एक साल से भी कम समय में दूसरी बार ऐसा हुआ है। यह ऐप पिछले साल विवादों में आए ‘सुल्ली डील्स’ की तरह ही है।

     अख्तर ने अपने ट्वीट में कहा कि वह इन मुद्दों पर ‘चुप्पी’ को लेकर हैरान हैं। छिहत्तर वर्षीय गीतकार ने ट्वीट किया, ‘‘सैकड़ों महिलाओं की ऑनलाइन नीलामी हो रही है। तथा-कथित धर्म संसद का आयोजन किया जा रहा है, सेना, पुलिस और जनता को 20 करोड़ हिन्दुस्तानियों का संहार करने को कहा जा रहा है। इन मुद्दों पर मैं खुद की और खास तौर से प्रधानमंत्री सहित सभी की चुप्पी से हैरान हूं। क्या यही है सबका साथ?”

    अख्तर ने पिछले महीने हरिद्वार में आयोजित धर्म संसद पर भी प्रतिक्रिया दी। इस आयोजन में मुसलमानों के खिलाफ कुछ वक्ताओं के कथित नफरत भरे भाषण को लेकर विवाद पैदा हो गया है। इस आयोजन के संबंध में सोमवार को और 10 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। अख्तर के पुत्र, अभिनेता-निर्देशक फरहान अख्तर ने भी शनिवार को महिलाओं की नीलामी की घटना सामने आने पर इसकी कटु आलोचना की।

    फरहान ने रविवार को ट्वीट किया, ‘‘यह बीमार कर देने वाला है। इस घटिया काम के पीछे जिनका हाथ है, उनके खिलाफ त्वरित और कठोर कार्रवाई के लिए पुलिस से अनुरोध करता हूं।” स्वरा भास्कर, रिचा चड्ढा, श्रुति सेठ और पटकथा लेखक वरुण ग्रोवर ने भी इस घटना की कटु आलोचना करते हुए इसे ‘‘घिनौना” बताया है। ग्रोवर ने कहा कि देश में मुस्लिम महिलाओं को संगठित तरीके से और जानबूझकर निशाना बनाया जा रहा है।

    उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आज हम जो देख रहे हैं उसके लिए इस्लामोफोबिया सही शब्द नहीं है। अतर्कसंगत होने के बावजूद फोबिया में तब भी संदेह, बाहरी हस्तक्षेप और सुधार होने की संभावना आदि होती है।”उन्होंने लिखा है, ‘‘नरसंहार की अपील, नीलामी जानबूझकर और निस्संदेह नफरत है, जिसे समाचार चैनलों के दुष्प्रचार और व्यवस्था का समर्थन हासिल है।” दिल्ली पुलिस ने सोमवार को ‘गिटहब’ से विवादित ‘बुल्ली बाई ऐप’ के डेवलपर के बारे में सूचना मांगी है और इस संबंध में सबसे पहले पोस्ट करने वाले हैंडल से जुड़ी जानकारी ट्विटर से मांगी है।