जयललिता (Photo Credits-Twitter)
जयललिता (Photo Credits-Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: तमिलनाडु (Tamil Nadu) की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता (Jayalalithaa Birth Anniversary) किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। उन्हें सभी ‘अम्मा’ कहकर बुलाते थे। जयललिता का जब तमिलनाडू में निधन था तो वहां मातम पसर गया था। जयललिता का जन्म 24 फरवरी 1948 को कर्नाटक के मेलुरकोट के एक गांव में हुआ था। जयललिता पांच बार तमिलनाडु की सीएम रही थी। 

    ज्ञात हो कि जयललिता ने महज 15 साल की उम्र में कन्नड़ फिल्मों में मुख्य अभिनेत्री के रूप में काम करना शुरू कर दिया था। कन्नड़ भाषा में उनकी फिल्म ‘चिन्नाडा गोम्बे’ है जो 1964 में रिलीज हुई थी। इसके बाद उन्होंने तमिल फिल्मों में भी काम करना शुरू कर दिया। जयललिता ने करीब 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है। तमिल, कन्नड़ के लावा हिंदी, अंग्रेजी और तेलगु फिल्मों में भी जयललिता ने काम किया था। 

    गौर हो कि तमिलनाडु की सियासत में वे सबसे लोकप्रिय नेता बनकर उभरी थी। राज्य में उन्हें अम्मा का दर्जा लोगों ने दिया था। साल 1982 में उन्होंने एआईएडीएमके की सदस्यता लेकर राजनीति में एंट्री की थी। उन्होंने एमजी रामचंद्रन के साथ अपनी सियासी पारी का आगाज किया था। एमजीआर तमिलनाडू की राजनीति में तीन बार सीएम रहे। जयललिता राज्य की पांच बार मुख्यमंत्री रही। 5 दिसंबर 2016 को चेन्नई में जयललिता का निधन हुआ था। उनका जब निधन हुआ तो वे सीएम पद पर थी।