PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

Loading

नई दिल्ली: केंद्र सरकार (Central Government) ने जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक नेता और ‘अपनी पार्टी’ के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी (Altaf Bukhari) को जेड प्लस श्रेणी (Z-plus category) की सुरक्षा प्रदान करने की स्वीकृति दे दी है। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सशस्त्र कमांडो का कवर प्रदान किया है जो केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) और जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से प्रदान किया जाएगा। 

‘ज़ेड प्लस’ भारत में किसी व्यक्ति को प्रदान की जाने वाली उच्चतम श्रेणी की सुरक्षा है। केंद्र शासित प्रदेश की पुलिस अपने अधिकार क्षेत्र में उन्हें (Z plus) सुरक्षा प्रदान करेगी जबकि सीआरपीएफ अन्य स्थानों पर (Z plus) सुरक्षा सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिए बुखारी के साथ चौबीसों घंटे करीब 20-24 सशस्त्र कर्मियों की एक टुकड़ी पालियों में तैनात रहेगी। 

मंत्रालय ने केंद्रीय खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों की जोखिम विश्लेषण रिपोर्ट की सिफारिश पर बुखारी को सुरक्षा प्रदान किए जाने की मंजूरी दी है। बुखारी पहले जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की अध्यक्षता वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के साथ थे, लेकिन फिर उन्होंने पार्टी छोड़ दी और मार्च 2020 में अपनी खुद की पार्टी बना ली। (एजेंसी इनपुट के साथ)