photo- ani
photo- ani

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय सेना (Indian Army) और ऑस्ट्रेलियाई सेना (Australian Army) के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘ऑस्ट्रेहिंड-2022’ (Austrahind-2022) का उद्घाटन संस्करण आज यानी 27 नवंबर से शुरू हो गया।  यह अभ्यास 11 दिसंबर तक राजस्थान में संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के तहत ‘पीस कीपिंग ऑपरेशंस’ पर केंद्रित होगा। भारतीय सेना ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। 

    इससे पहले इसी साल ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय सेनाओं के बीच देहरादून में आयोजित नौवीं सैन्य वार्ता, बेहतर रक्षा सहयोग और संयुक्त सैन्य अभ्यास के लिए एक रोडमैप विकसित करने पर केंद्रित थी। चर्चा का स्थान भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) थी, जहां दोनों पक्षों ने सेना के अनुसार रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने की पहल के लिए रोड मैप पर विचार किया।

    बता दें कि राजस्थान के जोधपुर में भारतीय वायु सेना (IAF) और फ्रांसीसी वायु और अंतरिक्ष बल (FASF) दिनांक 26 अक्टूबर से 12 नवंबर, 2022 तक जोधपुर वायु सेना स्टेशन पर ‘गरुड़ VIl’ नामक एक द्विपक्षीय अभ्यास किया था। इस अभ्यास में एफएएसएफ चार राफेल लड़ाकू विमान, एक A-330 मल्टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (MRTT) विमान और 220 कर्मियों की एक टुकड़ी के साथ भाग लिया। भारतीय वायुसेना सू-30 एमकेआई, राफेल, एलसीए तेजस और जगुआर लड़ाकू विमानों के साथ-साथ लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) और एमआई-17 हेलीकॉप्टरों के साथ भाग लिया।