Kailash Vijayvargiya termed his statement about denial of ticket of Indore Lok Sabha MP as a "joke".
कैलाश विजयवर्गीय (File Photo)

    Loading

    मध्य प्रदेश: भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि, मदरसों के विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ने के लिए इन संस्थानों में कुरआन के साथ कम्प्यूटर की तालीम जरूरी है, जिससे मदरसे के विद्यार्थी भी डॉक्टर-इंजीनियर बन सकें। विजयवर्गीय ने इंदौर में कहा कि, ‘‘आप मदरसे में कुरआन की पढ़ाई कराएं, इस पर हमें कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन मदरसे के विद्यार्थियों के दूसरे हाथ में कम्प्यूटर दे दिया जाए ताकि उन्हें आधुनिक शिक्षा भी मिल सके।

    उन्होंने कहा, ‘‘मदरसे में पढ़ा हुआ व्यक्ति डॉक्टर-इंजीनियर नहीं बन पाता। हम चाहते हैं कि मदरसे में पढ़ा हुआ व्यक्ति डॉक्टर-इंजीनियर भी बने, इसलिए मदरसे में कुरआन के अलावा दूसरी शिक्षा भी दी जाए। मदरसों में आधुनिक शिक्षा का ‘‘प्रयोग” असम और उत्तर प्रदेश में शुरू हो गया है। मदरसों की पढ़ाई के सवाल को ‘‘व्यापक विषय” बताया और कहा कि इस सिलसिले में सरकार और समाज, दोनों को विचार करना पड़ेगा।

    उन्होंने आगे कहाकि, ‘‘समाज भले ही बड़े आरोप लगाकर कहे कि मदरसों में जो शिक्षा दी जाती है, उस पर नियंत्रण की आवश्यकता है, लेकिन हम आज के समय में मदरसों की पढ़ाई पर कोई नियंत्रण नहीं करना चाहते।” उदयपुर में दर्जी कन्हैयालाल की निर्मम हत्या की घटना पर विजयवर्गीय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारत की साख दुनिया में बढ़ी है, लेकिन कुछ ताकतें ऐसी घटनाओं के बूते देश को नीचा दिखाना चाहती हैं और इन शक्तियों को ‘‘राजनीतिक संरक्षण” नहीं मिलना चाहिए।

     

    कैलाश विजयवर्गीय ने आगे कहा कि, कन्हैयालाल हत्याकांड के आरोपियों में शामिल रियाज अख्तरी को कांग्रेस द्वारा ‘‘भाजपा का सदस्य” बताए जाने पर विजयवर्गीय ने कहा, ‘‘अब तो समझ आ गया है कि इस हत्याकांड के पीछे षड्यंत्र था। अगर किसी व्यक्ति को आपराधिक घटना करनी है, तो वह पहले भाजपा की ऑनलाइन सदस्यता लेगा और कार्यालय में आने के लिए कहेगा कि, वह भाजपा का सदस्य है।” गौरतलब है कि भाजपा की ओर से कांग्रेस के इस आरोप का खंडन किया गया था कि, अख्तरी भाजपा का सदस्य है या नही।(एजेंसी)