कपिल सिब्बल (Photo Credits-ANI Twitter)
कपिल सिब्बल (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2021 की रिपोर्ट गुरुवार को जारी हुई है।  जिसमे भारत पहले से और पिछड़ते हुए 101 स्थान पर चला गया है। बता दें कि इस सूचि में भारत पाकिस्तान और बांग्लादेश से भी पीछे है। इसी बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।  

    कपिल सिब्बल अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा, ‘गरीबी और भूख मिटाने के लिए, भारत को एक विश्व शक्ति बनाने के लिए, हमारी डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए मोदी जी को धन्यवाद। ग्लोबल हंगर इंडेक्स में हम साल 2020 में 94वें स्थान पर थे और 2021 में हम 101वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हम बांग्लादेश, पाकिस्तान और नेपाल से भी पीछे हैं।

    बता दें कि  वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2021 की सूची में भारत पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से भी पीछे हैं। इससे पहले साल 2020 में भारत 94वें स्थान पर था।

    यह रिपोर्ट आयरलैंड की सहायता एजेंसी कन्सर्न वर्ल्डवाइड और जर्मनी के संगठन वेल्ड हंगर हिल्फ ने मिलकर तैयार की है। इस रिपोर्ट में भारत में भूख के स्तर को चिंताजनक बताया है।

    महिला और बाल विकास मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार कहा गया है कि, ‘यह चौंकाने वाला है कि ग्लोबल हंगर रिपोर्ट 20201 ने एफएओ के कुपोषित आबादी के अनुपात के अनुमान के आधार पर भारत के रैंक को नीचे कर दिया है, जो जमीनी हकीकत और तथ्यों से परे है। इससे इस रिपोर्ट के लिए इस्तेमाल पद्धति पर सवाल खड़े होते हैं। ग्लोबल हंगर रिपोर्ट तैयार करने वाली कंसर्न वर्ल्डवाइड और वेल्ट हंगर हिल्फ एजेंसियों ने रिपोर्ट जारी करने से पहले अपना उचित परिश्रम नहीं किया है।’