SIVAKUMAR
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली. कर्नाटक मुख्यमंत्री पद के लिए हो रही उठापटक के बीच अब सूत्रों के हवाले से मिली बड़ी खबर के अनुसार सिद्धारमैया को कर्नाटक का मुख्यमंत्री बनाना पूरी तरह से तय हो गया है, केवल घोषणा की औपचारिकता शेष है। मामले पर अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार और सूत्रों के मुताबिक सिद्धारमैया कल मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। खबर यह भी है कि, डीके शिवकुमार के पास डिप्टी CM के साथ, ऊर्जा और सिंचाई मंत्रालय और प्रदेश अध्यक्ष का पद रहेगा।

क्या है फ़ॉर्मूला

मिली सूत्रीय जानकारी के अनुसार, डीके शिवकुमार के पास डिप्टी CM के साथ, ऊर्जा और सिंचाई मंत्रालय और प्रदेश अध्यक्ष का पद रहेगा। उन्हें यह भी कहा गया है कि सिद्धारमैया का दो साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद अगले तीन साल के लिए कर्नाटक की कमान उन्हें सौंप दी जाएगी।

वहीं शपथ ग्रहण समारोह कल यानी 18 मई को होगा। इसकी तैयारी बेंगलुरु के कांटीरवा स्टेडियम में शुरू चुकी है। दोनों नेताओं के साथ फिलहाल 10 मंत्री शपथ ले सकते हैं।

जानकारी दें कि CM पद को लेकर पिछले चार दिनों से बेंगलुरु से लेकर दिल्ली तक कई बैठकें हुईं। सिद्धारमैया रेस में सबसे आगे चल रहे थे। इससे पहले रविवार को भी कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सभी MLA ने नेता चुनने के लिए खड़गे को अधिकृत किया था। इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने ऑब्जर्वर्स से सभी विधायकों से वन-टु-वन बात करने को कहा था। इनमें 80 से ज्यादा विधायकों ने सिद्धारमैया के फेवर में मतदान किया था।

गौरतलब है कि, कर्नाटक कांग्रेस वैसे ही ‘ऑपरेशन लोटस’ की भुग्तभोगी है। वो अब साल 2019 की गलती को नहीं दोहराएगी। डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया ने वैसे भी अपनी-अपनी दावेदारी ठोंक दी है। वहीं वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, डीके शिवकुमार ने पार्टी अध्यक्ष खरगे से साफ़ कह दिया है कि या तो उन्हें मुख्यमंत्री बनाया जाए या फिर वे उन्हें विधायक रहने दे।वो डिप्टी CM और मंत्री बनने के इच्छुक नहीं हैं। वैसे कांग्रेस की सीनियर लीडरशिप सिद्धारमैया और शिवकुमार में ही अगला CM देखे रही है। जिस पर मीडिया रिपोर्ट्स और सूत्रों के अनुसार सिद्धारमैया कामयाब होते दिख रहे हैं।